• search
उज्जैन न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

उज्जैन : रात के अंधेरे में ही नहीं दिन के उजाले में भी चमकता है महाकाल कॉरिडोर, देखिए तस्वीरें

Google Oneindia News

उज्जैन, 5 अक्टूबर : प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में बनाए गए महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 अक्टूबर को करेंगे, जहां इससे पहले अब महाकाल कॉरिडोर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। अक्सर रात के अंधेरे में खूबसूरत दिखने वाला महाकाल कॉरिडोर दिन के उजाले में भी बेहद खूबसूरत दिखाई देता है, जहां इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में महाकाल कॉरिडोर की खूबसूरती देखते ही बनती है। इन दिनों के लोकार्पण को लेकर तैयारियों का सिलसिला जारी है, जहां लगातार तैयारियां की जा रही हैं। वहीं आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धार्मिक नगरी महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

दर्शन के लिए आने वालों को मिलेंगी सुविधाएं

दर्शन के लिए आने वालों को मिलेंगी सुविधाएं

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में शामिल भगवान महाकालेश्वर न केवल देश-प्रदेश, बल्कि विश्व में प्रसिद्ध हैं, बल्कि लाखों श्रद्धालु प्रतिवर्ष भगवान महाकालेश्वर की एक झलक पाने के लिये एकत्रित होते हैं। मोक्षदायी सप्तपुरियों में से एक अवन्तिका में विराजित हैं भगवान महाकाल। भगवान शिव से जुड़ी कथाओं, ज्ञान, भक्तिभाव और तन-मन शिवमय हो सके, इसके लिये ही बनाया गया है 'महाकाल लोक'। शासन द्वारा यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिये हर तरह की सुविधा का बंदोबस्त किया गया है।

श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा

श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बनारस के कॉरिडोर की तर्ज पर उज्जैन में भी इसी तरह का विकास करने के बारे में संकल्प लिया, और यह संकल्प अब पूर्ण हो चुका है। महाकाल लोक श्री महाकाल महाराज विकास योजना के प्रथम चरण के अन्तर्गत निर्मित हुआ है। वर्ष 2023 तक इस प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण के कार्य भी पूर्ण हो जाने की पूरी-पूरी संभावना है। आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री द्वारा महाकाल लोक आम श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा।

कुछ ऐसा है महाकाल कॉरिडोर

कुछ ऐसा है महाकाल कॉरिडोर

महाकाल लोक की अनुमानित लागत 800 करोड़ रुपये है। महाकाल लोक पहुंचने के लिये चार भुजाओं वाले महाकाल ओवर ब्रिज से होकर त्रिवेणी संग्रहालय जाना होता है। संग्रहालय के ठीक सामने लगभग 450 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पार्किंग शेड के ऊपर सोलर पैनल लगाये गये हैं। पार्किंग के ठीक सामने पिनाक द्वार है, और उसके समीप स्थित है त्रिवेणी संग्रहालय। महाकाल लोक में प्रवेश करने के पहले नन्दी द्वार बनाया गया है। द्वार के बाहरी हिस्से में भगवान गणेश के दर्शन होते हैं। प्रवेश द्वार पर विशाल नन्दी की प्रतिमा बनाई गई है, जो कि अत्यन्त आकर्षक लगती है। इन्हें निहारते हुए महाकाल लोक में प्रवेश होता है।

ये भी पढ़े- IND vs SA : स्टेडियम के स्टैंड में पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया, क्रिकेट फैंस में लगी सेल्फी के लिए होड़ये भी पढ़े- IND vs SA : स्टेडियम के स्टैंड में पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया, क्रिकेट फैंस में लगी सेल्फी के लिए होड़

Comments
English summary
Mahakal lok, photos of mahakal corridor, ujjain, madhya pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X