• search
उज्जैन न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Chandra Grahan समाप्त होते ही उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई मोक्षदायनी क्षिप्रा में डुबकी

Google Oneindia News

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण समाप्त होते ही धार्मिक नगरी उज्जैन में मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा, जहां बड़ी संख्या में लोग मोक्षदायिनी क्षिप्रा में डुबकी लगाने आए थे। रामघाट और त्रिवेणी घाट के साथ ही सभी घाटों पर लोगों की बड़ी संख्या स्नान के लिए नजर आई, कार्तिक पूर्णिमा होने के कारण बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही शिप्रा नदी में स्नान के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन जैसे ही ग्रहण का मोक्ष हुआ वैसे ही लोगों की संख्या बढ़ती चली गई, जहां देखते ही देखते घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ने लगा।

ujjain

दिन भर से जारी है स्नान का सिलसिला

कार्तिक पूर्णिमा होने के चलते सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग रामघाट और अन्य स्थानों पर स्नान के लिए पहुंचने लगे थे, जहां ग्रहण समाप्ति के बाद लोगों के पहुंचने का सिलसिला बढ़ता चला गया, अबकी बार कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही चंद्रग्रहण भी पड़ा जिसके चलते लोग देर शाम तक शिप्रा नदी में स्नान के लिए पहुंचने लगे थे। उधर, प्रदेश के अन्य घाटों और नदियों में भी लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई, जहां नर्मदा नदी के किनारे पर भी यही स्थिति नजर आ रही थी, ओमकारेश्वर और खल घाट समेत तमाम घाटों पर आस्था का सैलाब नजर आया। बड़ी संख्या में लोग स्नान के लिए पहुंच रहे थे।

महाकाल मंदिर में हुआ शुद्धिकरण

धार्मिक नगरी उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर मंदिर में ग्रहण समाप्त होने पर मंदिर परिसर का शुद्धिकरण हुआ, जहां मंदिर प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों ने पूरे मंदिर परिसर की साफ सफाई करते हुए पानी से मंदिर परिसर को धोया। वहीं ग्रहण समाप्त होते ही पुजारियों ने बाबा महाकालेश्वर का पूजन अर्चन किया। बता दें कि, सूर्य हो या चंद्र ग्रहण, महाकालेश्वर मंदिर के कपाट कभी भी बंद नहीं होते, जहां गर्भ ग्रह में स्पर्श बंद हो जाता है, तो वहीं आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन चालू रहते हैं। ग्रहण खत्म हो जाने के बाद मंदिर परिसर का शुद्धिकरण होता है, तो वहीं पुजारी भगवान महाकालेश्वर का पूजन अर्चन करते हैं।

ये भी पढ़े- MP की जनता से Kamal nath ने की Bharat jodo yatra से जुड़ने की अपील, बताया यात्रा का मकसदये भी पढ़े- MP की जनता से Kamal nath ने की Bharat jodo yatra से जुड़ने की अपील, बताया यात्रा का मकसद

Comments
English summary
Chandra Grahan 2022, Kshipra river, Ujjain, Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X