• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

विनेश फोगाट ने रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष पर लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

कुछ दिग्गज रेसलर फेडरेशन और अध्यक्ष के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे हैं। कोचों के ऊपर भी बड़े आरोप लगे हैं।
Google Oneindia News
Vinesh Phogat

नई दिल्ली: भारतीय रेसलिंग फेडरेशन के खिलाफ देश के कई जाने-माने रेसलर प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को इस प्रोटेस्ट में दिग्गज महिला रेसलर विनेश फोगाट ने फेडरेशन के अध्यक्ष पर कई बड़े आरोप जड़े हैं। यह भी कहा गया है कि कोच महिला रेसलरों का यौन उत्पीड़न करते हैं। अध्यक्ष बृज भूषण के ऊपर भी यौन उत्पीड़न के आरोप जड़े गए हैं। विनेश फोगाट के अलावा कुछ अन्य नामी रेसलर प्रोटेस्ट कर रहे हैं।

बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट ने किया रेसलिंग फेडरेशन का विरोध, जंतर-मंतर पर धरने पर बैठेबजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट ने किया रेसलिंग फेडरेशन का विरोध, जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे

एएनआई के अनुसार विनेश फोगाट ने कहा कि कोच महिलाओं को प्रताड़ित करते हैं और फेडरेशन के कुछ चहेते महिला कोचों को भी प्रताड़ित कर रहे हैं। लड़कियों का यौन उत्पीड़न हो रहा है और WFI के अध्यक्ष ने भी कई लड़कियों का उत्पीड़न किया है। विनेश फोगाट यहीं नहीं रुकी। आगे उन्होंने कहा कि हमारे निजी जीवन में भी दखल दिया जाता है। ओलंपिक में हमारे पास फिजियो या कोच नहीं था। हमारा शोषण किया जा रहा है। इसके अलावा हमने आवाज उठाई है, तो अब धमकाने का काम हो रहा है।

विनेश फोगाट ने WFI के अध्यक्ष बृज भूषण पर आरोप लगाते हुए कहा कि मुझे उन्होंने ओलंपिक के बाद खोटा सिक्का कहा था। मुझे मानसिक रूप से इतना प्रताड़ित किया गया था कि मैं हर दिन आत्महत्या करने के बारे में सोचती थी। उन्होंने यहां तक कहा कि अगर किसी भी पहलवान को कुछ होता है, तो इसकी जिम्मेदारी फेडरेशन की होगी। इस तरह विनेश फोगाट की तरफ से चौंकाने वाले खुलासे देखने को मिले हैं। मामला गंभीर दिख रहा है।

Recommended Video

    Bajrang Punia, Sakshi Malikh,Vinesh Phogat आदि का कुश्ती संघ के खिलाफ धरना प्रदर्शन | वनइंडिया हिंदी

    ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने कहा कि लड़कियां सम्मानित परिवारों से आती हैं और हमारी ये बहनें सुरक्षित नहीं हैं। हम फेडरेशन में बदलाव की मांग करते हैं। साक्षी मलिक ने कहा कि भविष्य में रेसलरों की सुरक्षा के लिए पूरे फेडरेशन को बदलना चाहिए। नया फेडरेशन आना चाहिए। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से हम बात करेंगे और इसमें जांच होनी चाहिए। विनेश फोगाट ने कहा कि जब हाई कोर्ट में हमें कहेगा तब पूरे सबूत पेश करेंगे। प्रधानमंत्री को भी हम सबूत देने के लिए तैयार हैं।

    रेसलिंग फेडरेशन के खिलाफ धरने पर बैठने वालों में विनेश फोगाट के अलावा बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक जैसे बड़े नाम थे। इन सभी ने देश-विदेश के विभिन्न मंचों पर भारत का नाम किया है। एशियाई खेलों से लेकर ओलंपिक तक में इन सभी ने देश का प्रतिनिधित्व किया है।

    Comments
    English summary
    Vinesh Phogat accuses WFI president Brij Bhushan of sexual harassment
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X