• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LSG के खिलाफ बल्ले से फ्लॉप होने के बाद भी कोहली ने बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

|
Google Oneindia News

कोलकाता, 26 मई: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 5वें खिलाड़ी बन गए हैं। बुधवार, 25 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में कोहली ने ये उपलब्धि हासिल की। लखनऊ के खिलाफ पारी का चौथा रन बनाने के साथ ही कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को पीछे छोड़ दिया।

Virat Kohli

फिंच ने 353 टी20 मैचों में लगभग 34 के औसत के साथ कुल 10585 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली ने 341 टी20 मुकाबलों में 40.17 के औसत और 132.65 के स्ट्राइक रेट के साथ 10,607 रन बना चुके हैं। इस फॉर्मेट में कोहली के नाम पर 5 शतक और 78 अर्धशतक दर्ज हैं। ओवरऑल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (14562) के नाम पर दर्ज है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शोएब मलिक (11698), तीसरे पर कीरोन पोलार्ड (11571) और चौथे पर डेविड वॉर्नर (10740) का नाम आता है।

    IPL 2022: KL Rahul made Biggest IPL Record by surpassing Legends of the game | वनइंडिया हिन्दी

    टी20 इंटरनेशनल में भी कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर आते हैं। टीम इंडिया की ओर से उन्होंने 97 मुकाबलों में 3297 रन बनाए हैं। उनसे आगे न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्टिल (3299) और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (3313) का नाम आता है।

    एलिमिनेटर ने फ्लॉप रहे कोहली

    विराट ने बड़ा रिकॉर्ड जरूर बनाया, लेकिन टीम के लिए बड़ी पारी नहीं खेल सके। पूर्व आरसीबी कप्तान ने 24 गेंदों में केवल 25 रन बनाए। इस पारी में उनके बल्ले से 2 चौके देखने को मिले। विराट कोहली का विकेट आवेश खान के खाते में आया।

    पूरे टूर्नामेंट में भी कोहली की फॉर्म कुछ खास नहीं रही। उन्होंने 15 मैचों में 24 से भी कम के औसत के साथ कुल 334 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से केवल 2 अर्धशतक देखने को मिले। हैरान करने वाली बात तो ये रही कि विराट एक या दो नहीं पूरे तीन बार गोल्डन डक पर आउट हुए।

    अब राजस्थान से होगी टक्कर

    लखनऊ के खिलाफ जीत के बाद आरसीबी ने क्वालिफायर-2 में जगह बना ली है। जहां उसका सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों के बीच ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। लीग स्टेज में दोनों टीमों का दो बार आमना-सामना हुआ था और दोनों ने एक-एक जीत दर्ज की थी।

    ये भी पढ़ें- बेबी एबी से लेकर उमरान तक... ये हैं वो 5 युवा सितारे जो जीत सकते हैं इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्डये भी पढ़ें- बेबी एबी से लेकर उमरान तक... ये हैं वो 5 युवा सितारे जो जीत सकते हैं इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

    Comments
    English summary
    Virat kohli breaks aaron finch record entered top 5 list in most runs in t20 format
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X