• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सचिन, कोहली को बॉलिंग कर चुका, 'नई चुनौती ये भारतीय युवा है जो मुझ पर छक्के मार सकता है'

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 अगस्त: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली को दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में एक माना जाता है। हम ब्रेट ली की तुलना सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में करने की बजाय ऐसे बॉलरों में करते हैं जिन्होंने क्रिकेट में अपना सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा। ब्रेट ली का टेस्ट औसत किसी महान गेंदबाज की तुलना में काफी ज्यादा है लेकिन ये उनकी तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने की निरंतर क्षमता थी जिसने बल्लेबाजों को बैकफुट पर बनाए रखा और दर्शकों के लिए तेज गेंदबाजी को एक देखने लायक चीज बनाए रखा।

रफ्तार के साथ इतना लंबा सफर आसान नहीं

रफ्तार के साथ इतना लंबा सफर आसान नहीं

विकेट लेने के मामले में भी ब्रेट ली किसी से कम नहीं थे क्योंकि उन्होंने 718 इंटरनेशनल विकेट लिए। 150 किलोमीटर की रफ्तार से बहुत आसानी से छूने वाले ली ने अलग ही रुतबा बनाया। उस समय क्रिकेट का अलग हुआ था और उनके संन्यास के बाद से अब तक काफी बदल चुका है। बल्लेबाज पहले की तुलना में कहीं ज्यादा निडर हो गए हैं। उनको अपने मौके लेने में बिल्कुल भी शर्म नहीं आती है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बल्लेबाजों के सामने सुरक्षित नहीं है।

नई चुनौती ये भारतीय युवा है

नई चुनौती ये भारतीय युवा है

जब निडर बल्लेबाजों की बात आई तो भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम जरूर आता है। 24 साल के खिलाड़ी आज के आधुनिक क्रिकेट में फीयरलेस बल्लेबाजों का एक पर्यायवाची बन चुका है। पंत को हम अजीबोगरीब शॉट खेलने के लिए जानते हैं जो क्रिकेट की किताब में आमतौर पर नहीं मिलते, और उनकी शॉट्स के साथ निडर अंदाज पंत को बहुत ही खतरनाक बना देता है। पंत की बल्लेबाजी की बेस्ट वीडियो में एक जेम्स एंडरसन को किया गया रिवर्स स्कूप शॉट है।

ब्रेट ली भी इस चुनौती को स्वीकार करना चाहते हैं

ब्रेट ली भी इस चुनौती को स्वीकार करना चाहते हैं

पंत की ताकत है कि वह विपक्षी खिलाड़ी की प्रतिष्ठा के हिसाब से नहीं, बल्कि अपने हिसाब से खेलते हैं। और ऑस्ट्रेलिया के महान ब्रेट ली भी इस चुनौती को स्वीकार करना चाहते हैं और पंत को बॉलिंग करना चाहते हैं। 35 साल के ली ने कहा कि वह सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे भारतीयों को गेंदबाजी कर चुके हैं लेकिन वे पंत के सामने आना चाहते हैं और खुद को चुनौती देना चाहते हैं।

वह मुझे कुछ छक्के के लिए हिट सकता है

वह मुझे कुछ छक्के के लिए हिट सकता है

ली ने कहा, "मुझे अपने करियर में सचिन, विराट आदि जैसे कुछ भारतीय महान खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने में खुशी हुई और वर्तमान पीढ़ी से, मैं पंत को गेंदबाजी करना चाहता हूं और खुद को चुनौती देना चाहता हूं - वह मुझे कुछ छक्के के लिए हिट सकता है लेकिन कोई बात नहीं, यह चलता है।"

पंत को अब एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को होने वाले भारत के पहले मुकाबले में एक्शन में देख पाएंगे। इसे पहले वे वेस्टइंडीज में दिखाई दिए थे जहां उन्होंने चार मैचों में 38.33 की औसत और 141.98 के स्ट्राइक रेट के साथ चार मैचों में बैटिंग की थी।

पाकिस्तान के खिलाफ एक अर्धशतक सबकी बोलती बंद कर देगा, कोहली की फॉर्म बोले शास्त्रीपाकिस्तान के खिलाफ एक अर्धशतक सबकी बोलती बंद कर देगा, कोहली की फॉर्म बोले शास्त्री

Comments
English summary
Brett Lee likes to challenge himself in front of Rishabh Pant after bowling to Sachin Tendulkar and Virat Kohli
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X