• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Women's IPL 2023: IPL के 16वें सीजन से पहले होगा वीमेंस आईपीएल, BCCI से मिली इतने दिनों की विंडो

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 अगस्त: बीसीसीआई ने मार्च 2023 में महिला आईपीएल के लिए एक विंडो निर्धारित की है। बीसीसीआई ने पहले ही महिला आईपीएल को समायोजित करने के लिए अपने महिला घरेलू कैलेंडर में बदलाव किया था। आमतौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलने वाले महिलाओं के घरेलू क्रिकेट सीजन को एक महीने आगे बढ़ा दिया गया है। 2022-23 के लिए सीनियर महिला सीजन अब 11 अक्टूबर को टी 20 प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा और अगले साल फरवरी में अंतर-क्षेत्रीय वनडे प्रतियोगिता के साथ समाप्त होगा।

ये भी पढ़ें: UAE League: MI Emirates ने किया अपनी टीम का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों को मिली जगहये भी पढ़ें: UAE League: MI Emirates ने किया अपनी टीम का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों को मिली जगह

T20 चैलेंज हो रहा है

T20 चैलेंज हो रहा है

2018 से BCCI महिला T20 चैलेंज का आयोजन कर रहा है। 2021 में कोरोना महामारी के कारण टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो सका था। पहले सीज़न में दो टीमों के बीच शो मैच हुआ था। इसके बाद यह तीन-टीमों की प्रतियोगिता बन गई है, जिसमें भारत के बाहर के कई प्रमुख खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। लेकिन पुरुषों की तर्ज पर ही महिला आईपीएल करने का मांग लगातार उठ रही थी।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कही थी ये बात

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कही थी ये बात

इस साल फरवरी में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा था, "हम एक पूर्ण महिला आईपीएल बनाने के लिए तैयार हैं। यह निश्चित रूप से होने जा रहा है।" "मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगले साल यानी 2023 में एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने का एक बहुत अच्छा समय होगा जो पुरुषों के आईपीएल की तरह ही बड़ी और भव्य सफलता होगी।"

सचिव ने दिए थे संकेत

सचिव ने दिए थे संकेत

इसके बाद मई में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में संकेत दिए थे कि पांच या छह टीमों के बीच टूर्नामेंट हो सकता है। उन्होंने कहा था, "मैं हितधारकों से मिली प्रतिक्रिया से रोमांचित हूं। आईपीएल की कई मौजूदा टीमों ने पूछताछ की है और वीमेंस आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक होने में गंभीर रुचि व्यक्त की।"

सालाना आम बैठक में फैसला

सालाना आम बैठक में फैसला

राजस्थान रॉयल्स और बारबाडोस रॉयल्स के मालिकों ने सार्वजनिक रूप से एक महिला आईपीएल टीम के मालिक होने में रुचि व्यक्त की है। नाइट राइडर्स ग्रुप भी टूर्नामेंट में शामिल होने का इच्छुक है। महिला सीपीएल का उद्घाटन संस्करण, जो इस साल के अंत में पुरुषों के टूर्नामेंट के साथ चलने वाला है, इसमें तीन टीमें शामिल होंगी। इनमें ट्रिनबागो नाइट राइडर्स भी शामिल है, जिसका स्वामित्व नाइट राइडर्स ग्रुप के पास भी है। बीसीसीआई की सितंबर में होने वाली सालाना आम बैठक में महिला आईपीएल से जुड़े मामलों पर चर्चा करने की उम्मीद है। टूर्नामेंट के आसपास की अधिकांश योजना मीडिया अधिकारों की बिक्री के आसपास होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2023 में शुरू होने वाले महिला आईपीएल में 6 टीमें हिस्सा ले सकती हैं। लीग प्लेऑफ शैली में खेली जाएगी, जिसमें 24 दिन में 19 मुकाबले होंगे।

Comments
English summary
BCCI has fixed window for women IPL indian premier league in march 2023
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X