• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मुझे ओलंपिक सेमीफाइनल हारने के लिए मजूबर किया, पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी ने चीन पर लगाए आरोप

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 अगस्त: पूर्व विश्व चैंपियन ये झाओयिंग ने चीनी ओलंपिक समिति के खिलाफ एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें चीन की ही चैंपियन गोंग झिचाओ के खिलाफ 2000 सिडनी ओलंपिक सेमीफाइनल हारने के लिए कहा गया था। (फोटो सौजन्य- ट्विटर)

Former Chinese champion shuttler Ye Zhaoying reveals system forced her to loose Olympic semi final

झाओइंग का मानना ​​है कि यह डेनमार्क की महिला सिंगल खिलाड़ी कैमिला मार्टिन के खिलाफ चीन के स्वर्ण पदक की तलाश में एक साजिश थी।

झाओइंग ने टीवी 2 स्पोर्ट से बात करते हुए कहा, "उन्होंने मुझे बताया कि यह महत्वपूर्ण है कि कोई यह न देख सके कि मैं जानबूझकर हार रहा हूं।"

"आप बहुत कमजोर महसूस करते हैं क्योंकि आप पूरी व्यवस्था के खिलाफ हैं। ओलंपिक खेल एक एथलीट के लिए लगभग एक बार मिलने वाला जीवन भर का अवसर है, और यह बहुत दुखद लगता है जब आपको इसे गंवाना पड़ता है। लेकिन मैं ' मैं सिर्फ एक व्यक्ति हूं, और सिस्टम के खिलाफ मैं कुछ नहीं कर सकती थी।

"अगर मैं अपना सेमीफाइनल जीत जाती और फिर फाइनल में कैमिला से हार जाती, तो चीन के सभी लोग मुझे देशद्रोही मानते। अगर मैंने गोल्ड मेडल नहीं जीता होता तो मेरी पिछली जीत बेकार होती।"

IND vs PAK: मैच से पहले भारत के लिए खुशखबरी, कोरोना से रिकवर हुए राहुल द्रविड़; कल टीम से जुड़ेंगे!IND vs PAK: मैच से पहले भारत के लिए खुशखबरी, कोरोना से रिकवर हुए राहुल द्रविड़; कल टीम से जुड़ेंगे!

झाओइंग ने खुलासा किया, "एकमात्र विचार देश की सफलता सुनिश्चित करना था। ओलंपिक चीन के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। न केवल खिलाड़ियों के लिए, बल्कि विशेष रूप से चीनी खेल संघ के कोचों और शीर्ष प्रबंधन के लिए। उन्होंने मुझसे कहा कि यह भी नहीं होना चाहिए कि मैं जानबूझकर हारती दिखाई दूं। यहां तक की मुझे दो सेटों में ही हारने को कहा गया था। मैच को तीसरे गेम में जाने की अनुमति नहीं थी, क्योंकि तब झीचाओ बहुत थक जाती।"

इस मामले पर, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने कहा कि वह "इस ऐतिहासिक घटना से संबंधित विशिष्ट विवरणों पर टिप्पणी नहीं कर सकता" लेकिन भ्रष्टाचार से निपटने के लिए उपाय किए गए थे।

BWF के अध्यक्ष थॉमस लुंड ने बयान में कहा, "इस तरह के आरोप कुछ ऐसे हैं जिन पर हम बहुत गंभीरता से विचार करते हैं।"

"बैडमिंटन में किसी भी तरह के मैच में हेरफेर बर्दाश्त नहीं किया जाता है। हम मैच में हेरफेर की निगरानी और जांच के लिए बहुत मजबूत उपाय करके खेल की अखंडता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। "

लुंड ने कहा कि महासंघ को खेल को पाक-साफ रखने के अपने प्रयास में "सतर्क" रहने की जरूरत है।

बता दें कि चीनी खिलाड़ी के साथ इंटरव्यू स्पेन के मलागा में आयोजित किया गया था, जहां वे अपने पति, पूर्व चीनी फुटबॉल स्टार हाओ हैडोंग के साथ निर्वासन में रहती हैं।

Comments
English summary
Former Chinese champion shuttler Ye Zhaoying reveals system forced her to loose Olympic semi final
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X