• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कच्छ बॉर्डर के नजदीक पाक ने किया युद्धाभ्यास, मिराज विमानों और पानी के जहाजों से दिखाया दम

|

राजकोट। गुजरात से सटे इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार पाकिस्तानी मरीन सिक्योरटी, नेवी और एयर फोर्स ने वॉर एक्सरसाइज (युद्धाभ्यास) की है। यह एक्सरसाइज ग्वादर पोर्ट पर की गई, जहां चीन का मिलिट्री बेस भी है। पाक नेवी के प्रवक्ता के अनुसार, एक्सरसाइज को देखने 50 से अधिक देशों के प्रतिनिधि आए। एक्सरसाइज का उद्देश्य व्यावसायिक क्षमताओं और युद्ध कौशल में सुधार करना था। नेवी के साथ ही एयरफोर्स के विमानों ने भी लाइव-फायर प्रदर्शन किया। ज्यादातर विमान बलूचिस्तान के सोनमियानी फायरिंग रेंज में थे। इस दौरान पाकिस्तान वायु सेना (PAF) के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान और राष्ट्रपति आरिफ अलवी भी मौजूद थे।

Pakistan conducts war Exercise near kutch border

पाकिस्तानी वायुसेना और राष्ट्रपति ने ​भारत पर बयान दिए

युद्धाभ्यास के दौरान पाकिस्तान के एयर चीफ मार्शल ने इंडियन एयरफोर्स को सबक सिखाने की बात कही। उन्होंने कहा कि दुश्मन ने हमले करने की जुर्रत की तो बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। मुजाहिद अनवर ने कई भड़काऊ बयान भी दिए।

पाक के राष्ट्रपति ने कहा, "पाकिस्तान अन्य देशों, खासकर अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहता है। फिर भी, हम अपने राष्ट्रीय हितों और संप्रभुता की रक्षा के लिए बेखबर नहीं हैं। देश की सशस्त्र सेनाएं सभी आंतरिक और बाहरी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं। हम हमेशा तैयार हैं।"

आरिफ अलवी ने कहा- फरवरी में दुनिया ने ताकत देखी

राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने यह भी कहा, "फरवरी 2019 में भारत द्वारा पाकिस्तान के एयरस्पेस का उल्लंघन करने करने पर पूरी दुनिया ने हमारी प्रतिक्रिया देखी, जब पाकिस्तानी वायुसेना ने कश्मीर की आसमानी जंग में बहादुरी साबित की। फिर से हमने नियंत्रण स्थापित किया।"

इन जगहों पर पाकिस्तान ने किया युद्धाभ्यास

पाकिस्तान की ओर से आईएमएक्स-19 का संचालन अरब सागर, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में किया गया। सोनमियानी फायर रेंज में पाकिस्तानी एयरफोर्स के मिराज विमानों ने स्टर्लिंग रन फायर पावर डेमो-2019 का प्रदर्शन किया। इससे पहले अक्टूबर के महीने में पाक नौसेना ने कराची में रबात-2019 नामक युद्धाभ्यास किया था।

पढ़ें: 2008 में जिस बोट चालक को मारकर मुंबई में घुसे थे पास्तिानी आतंकी, उसके परिजनों को अब मिला मुआवजा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan conducts war Exercise near kutch border
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X