• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

किसान से ढाई रुपए में खरीदकर 15 से 20 रुपए में बेच रहे प्याज, परेशान किसान खड़ी फसल पर चलवा रहे ट्रैक्टर

|

Sikar News, सीकर। प्याज की सरकारी खरीद की मांग को लेकर सीकर कलेक्ट्रेट पर किसानों का महापड़ाव तीसरे दिन शुक्रवार को जारी है। देश में प्याज उत्पादन के मामले में दूसरे पायदान पर सीकर के किसान अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर अनिश्चिकालीन महापड़ाव पर हैं।

Sikar farmers protest front of collectorate for onion price

किसान महासभा के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों किसानों ने 11 सूत्री को लेकर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा है। ज्ञापन के अनुसार किसानों की मांग है कि किसानों से प्याज मंडी में ढाई रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदा जा रहा है जबकि बाजार में यहीं प्याज 15 से 20 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा है।

SIKAR : 13 दिन ​में वसुंधरा सरकार को झुका देने वाले किसानों का महापड़ाव, अब बारी गहलोत सरकार की

ऐसे में किसानों को उनकी पैदावार का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है। प्याज के दाम नहीं मिलने से परेशान एक किसान ने तो अपने खेत में खड़ी प्याज की फसल पर ट्रैक्टर चलवा दिया। किसान महासभा के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक अमराराम के नेतत्व में सैकड़ों किसान रात और दिन में कलेक्ट्रेट के सामने महापड़ाव डाले हुए हैं। किसानों ने होली के गीत ढफ चंग की थाप पर धमाल गाकर रात गुजारी।

Sikar farmers protest front of collectorate for onion price

किसानों का आरोप है कि ढाई में किसान से प्याज खरीदकर बाजार में पन्द्रह से बीस रुपए किलो में बेचा जा रहा है, जिससे बिचौलिये माला- माल हो रहे हैं और किसान कर्ज मे डूबा जा रहा है। अमराराम ने बताया कि बार-बार किसान प्याज की सरकारी खरीद की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। अमराराम के अनुसार अगर सरकार किसानों से दस रुपए किलो के हिसाब से बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत प्याज की सरकारी खरीद करें तो किसानों की लागत निकल सकती है।

वहीं, किसानों के 11 सूत्री मांग पत्र पर अतिरिक्तक जिला कलेक्ट्रर जयप्रकाश ने बताया कि रशीदपुरा की प्याज मंडी को जल्द शुरू कराने सहित लगभग सभी मांगों पर सहमति बनी है। सरकारी स्तर पर प्याज की खरीद की मांग सरकार को भेजी गई है। वहां से आदेश पर किसानों को अवगत कराया जाएगा। फिलहाल किसानों को समझाइश का प्रयास किया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sikar farmers protest front of collectorate for onion price
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X