• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजनाथ सिंह ने किया 'इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड' का उद्घाटन, हाईवे पर उतरे सुखोई समेत कई फाइटर प्लेन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 9 सितंबर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज यानी गुरुवार को राजस्थान में बाड़मेर के पास NH-925A पर बनकर तैयार हुए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड) का उद्घाटन किया। आधिकारियों द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने भारतीय वायु सेना के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा को ध्यान में रखते हुए 3 किमी लंबी NH-925A के सट्टा-गंधव स्ट्रेच पर हवाई पट्टी का निर्माण किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जालौर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर इमरजेंसी लैंडिंग फिल्ड के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

    Pak border के पास Airstrip की शुरुआत, Sukhoi और hercules जैसे fighter planes उतरे | वनइंडिया हिंदी
    Rajnath Singh and Nitin Gadkari Emergency Landing Field for IAF in Rajasthan

    यह प्रोजेक्ट भारतमाला परियोजना के तहत गगरिया-बखासर और सट्टा-गंधव खंड के नव विकसित टू-लेन पेव्ड शोल्डर का हिस्सा है, जिसकी कुल लंबाई 196.97 किलोमीटर है और इसकी लागत 765.52 करोड़ रुपये है। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान सुखोई Su-30 MKI सहित कई विमानों की हाईवे पर लैंडिंग कराई गई। इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड के उद्घाटन के एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के तीन फाइटर विमानों को रिहर्सल के तौर पर उताया गया था। हवाई पट्टी पर पहले हरक्यूलिस प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई, इसके बाद सुखोई, मिग और अगस्ता हेलिकॉप्टर से भी लैंडिंग की प्रैक्टिस की गई।


    यह भी पढ़ें: गुजरात आए रक्षामंत्री राजनाथ, डिफेंस एक्सपो की तैयारियां शुरू, गांधीनगर में दिखेगा देशी हथियारों का दम

    राजस्थान में बाड़मेर के पास बना ये इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड भारत-पाकिस्तान की सीमा से सिर्फ 40 किलोमीटर दूर है। इस फील्ड को भविष्य में किसी युद्ध या फिर अन्य जरूरतों की दृष्टि से तैयार किया गया है। अधिकारी ने कहा कि यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित बाड़मेर और जालोर जिलों के गांवों के बीच संपर्क में सुधार करेगी, यह भारतीय सेना की सतर्कता की सुविधा के साथ-साथ बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा। देश। बयान में आगे कहा गया है कि यह पहली बार है जब भारतीय वायु सेना द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया जाएगा।

    English summary
    Rajnath Singh and Nitin Gadkari IAF Emergency Landing Field in Rajasthan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X