• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Rajasthan government: 9वीं से 12वीं तक छात्राओं को मिलेगी RTE के तहत फ्री शिक्षा

Google Oneindia News

जयपुर, 12 अगस्त। गहलोत सरकार लगातार लड़कियों के विकास के लिए काम कर रही है। इसी के तहत अब उसने बड़ा कदम उठाया है। उसने RTE के तहत पढ़ने वाली कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं की शिक्षा को फ्री कर दिया है। उसने इसके लिए इंदिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना प्रारंभ की है।

Rajasthan government: 9वीं से 12वीं तक छात्राओं को मिलेगी RTE के तहत फ्री शिक्षा

आपको बता दें कि गहलोत सरकार लगातार शिक्षा के विकास के लिए काम कर रही है। इससे पहले राजस्थान सरकार ने 8 लाख रुपए वार्षिक आय से कम आय वाले छात्रों को फ्री कोचिंग देने का ऐलान किया था।मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत सत्र 2022-23 के लिए छात्रों को कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इस स्कीम के जरिए 15000 छात्रों को फ्री कोचिंग दी जाएगी। इस बारे में पूरी जानकारी www.jankalyan.rajasthan.gov.in पर मौजूद है।

मुफ्त साइकिलें देने का ऐलान

तो वहीं इससे पहले उसने कक्षा छह से आठ तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिलें देने का ऐलान किया था, जिससे किसी भी बच्ची की पढ़ाई स्कूल से घर से ज्यादा दूरी होने की वजह से ना छूटे। सरकार ने कहा है कि 5800 छात्राओं को इस योजना के तहत साइकिल दी जाएगी।

चार विकास कार्यों का शिलान्यास

यही नहीं सीएम गहलोत ने 9 अगस्त को उदयपुर जिले के भींडर में 22 करोड़ 23 लाख रूपये के चार विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। यहां महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) वल्लभनगर में बालकों एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग छात्रावास भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसका निर्माण 8.83 करोड़ की लागत से होगा।

Comments
English summary
Girls from 9th to 12th will get free education under RTE says Rajasthan government. see details
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X