• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब में AAP के सीएम पद के दावेदार की जल्द होगी घोषणा, इस तरह से तैयार की जा रही है चुनावी रूप रेखा

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़: सितंबर 7, 2021। पंजाब में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसी के मद्देनज़र सभी सियासी पार्टिंयां चुनावी तैयारियों में जुट चुकी हैं। आम आदमी पार्टी किस तरह से चुनावी तैयारी कर रही है इस बाबत वन इंडिया हिंदी के संवाददात इंज़माम वहीदी ने आम आदमी पार्टी के सयुंक्त सचिव डॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया से बात की उन्होंने बताया कि किस तरह से आम आदमी पार्टी चुनावी तैयारी कर रही है और पार्टी के काम करने का तरीक़ा क्या है ?

    पंजाब में AAP के सीएम पद के दावेदार की जल्द होगी घोषणा, इस तरह से तैयार की जा रही है चुनावी रूप रेखा
    ahluwalia

    'AAP को मिल रहा जनता का प्यार'
    आम आदमी पार्टी के संयुक्त सचिव डॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया ने चुनावी रणनीतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि पंजाब की जनता का आम आदमी पार्टी को शुरू से प्यार मिलता रहा है। उन्होंने कहा की आम आदमी पार्टी पंजाब से पहली बार चार सांसद चुने गए थे। 2017 के चुनाव में 20 विधायक चुने गए थे इन्हीं सब चीज़ों को देखते हुए आम आदमी पार्टी चुनावी तैयारियां कर रही है। AAP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के सवाल पर सन्नी सिंह अहलुवालिया ने कहा कि अभी ना तो कांग्रेस और न ही शिरोमणि अकाली दल ने अपने सीएम पद के दावेदार की घोषणा नहीं की है। जब इन दोनो बड़ी राजनीतिक पार्टियों ने अपने दावेदार की घोषणा नहीं की है तो AAP के सीएम पद के दावेदार की घोषणा की इन्हें जल्दी क्यों है ? उन्होंने कहा कि सीएम पद के दावेदारी की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

    CM पद का दावेदार कौन ?
    AAP के संयुक्त सचिव ड़ॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया से जब यह पूछा गया कि भगवंत मान को CM पद का दावेदार बनाने के लिए उनके समर्थक मांग कर रहे हैं इस पर क्या कहना चाहेंगे ? तो उन्होंने कहा कि भगवंत मान पंजाब आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। पंजाब में शुरू से आम आदमी पार्टी को लीड करते आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी से जुड़े हर लोग औऱ जो लोग AAP से जुड़े हुए नहीं हैं वह भी भगवंत मान को एक अच्छा चेहरा मानते हैं। अगर मैं कहुं की मुझे यहां से चुनाव लड़ना चाहता हूं तो ये फ़ैसला पार्टी के संगठन को लेना होता है। इस पर मैं कोई नहीं होता हूं फ़ैसला लेने वाला की मैं लड़ना चाहता हूं इसलिए लड़ूंगा या मेरे कार्यकर्ता चाहते हैं इसलिए लड़ूंगा। पार्टी के अंदर कुछ प्रक्रिया होती है उसे संगठन के हिसाब से चलना होता है। ये संगठन का फ़ैसला होगा की भगवंत मान पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम पद के दावेदार होंगे या कोई और नेता मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे।

    आम आदमी पार्टी अन्य दलों से अलग, इस बार पंजाब में बनाएंगे सरकार– AAP नेता सतीश सैनी का दावाआम आदमी पार्टी अन्य दलों से अलग, इस बार पंजाब में बनाएंगे सरकार– AAP नेता सतीश सैनी का दावा

    'एक समान हैं नेता और कार्यकर्ता'
    आप अनंतपुर साहिब के इन्चार्ज हैं पार्टी के नेताओं और कार्यकरताओं सभी को साथ लेकर चलना एक चुनौती से कम नहीं होता होगा इसे कैसे मैनेज करते हैं इस सवाल के जवाब में डॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया ने कहा कि अनंतपुर साहिब एक लोकसभा है इसके अंदर 9 विधनसभा है। आम आदमी पार्टी अन्ना हज़ारे आंदोलन से निकली हुई पार्टी है अब AAP संगठन बेस्ड पार्टी बन चुकी है। संगठन के तौर पर काम करने का मतलब है कि जो संयुक्त सचिव होते हैं प्रदेश के उन्हें एक-एक लोकसभा सीटों पर काम करने दिया जाता है। लोकसभा के अंदर डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज बनाए जाते हैं। डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज के बाद हल्का इंचार्ज बनाए जाते हैं। इसी तरह संगठन के तौर पर आम आदमी पार्टी काम करती है। आम आदमी पार्टी में सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं को एक समान तरजीह दी जाती है।

    'AAP की बनेगी सरकार'
    दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाई लेकिन दूसरे राज्यों में कामयाबी नहीं मिल पा रही है इस पर क्या कहना चाहेंगे ? इस सवाल पर डॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी को बने हुए सिर्फ़ 10 साल हुए हैं। इन्हीं दस सालों में अरविंद केजरीवाल 3 बार मुख्यमंत्री बन चुके हैं। हर इंसान अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की सोच के साथ जुड़ता चला गया। अन्य राज्यों में जनता बदलाव चाहती है। आगामी चुनाव में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन अच्छा होगा और AAP की सरकार बनेगी।

    'गठबंधन का नहीं लिया गया फ़ैसला'
    चुनाव से पहले या चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी किस पार्टी के साथ गठबंधन करेगी । इस सवाल के जवाब में डॉ. सन्नी सिंह अहलुवालिया ने कहा कि अभी तक ऐसी कोई विचारधारा नहीं है। राजनीति के अंदर अच्छे और बुरे दोनों तरह के इंसान होते हैं। किसी भी पार्टी के अच्छे इंसान अगर आम आदमी पार्टी के साथ जुड़ना चाहते हैं तो उनका स्वागत है। अच्छी सोच वालो लोगों को पार्टी के साथ समझौता करने की ज़रूरत ही नहीं है। सिस्टम को बदलने के लिए आम आदमी पार्टी में अच्छो लोगों को आमंत्रित करते हैं। जहां तक गठबंधन का सवाल है इस तरह का फ़ैसला संगठन करता है फिलहाल अभी इस तरह का कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है।

    पंजाब:'जिन्हें दिया सुरक्षा का अधिकार, वही फोड़ रहे सिर, हरियाणा लाठीचार्ज को लेकर बोले किसान नेता निर्मल सिंहपंजाब:'जिन्हें दिया सुरक्षा का अधिकार, वही फोड़ रहे सिर, हरियाणा लाठीचार्ज को लेकर बोले किसान नेता निर्मल सिंह

    AAP को किस पार्टी से है चुनौती?
    पंजाब में आम आदमी पार्टी को किस पार्टी से चुनौती है ? इस सवाल के जवाब में डॉ सन्नी सिंह अहलुवालिया ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को किसी भी पार्टी से चुनौती नहीं है। उन्होंने कहा कि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी का गठबंधन टूट चुका है ऐसा नहीं है। इनका गठबंधन कांग्रेस के साथ भी है। कांग्रेस का अकाली दल के साथ बीजेपी का कांग्रेस के साथ सभी पार्टियों का एक दूसरे के साथ गठबंधन है। पिछली बार चुनाव में तीनो पार्टियां एक साथ मिल गई थीं जिसकी वजह से आम आदमी पार्टी ने बहुत ही कम मार्जिन से इन लोगों से हारी थी। उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड चेक करें तो दिख जाएगा जहां अकाली दल के प्रत्याशी कमज़ोर थे उन्होंने कांग्रेस के खाते में वोटिंग करवाई। जहां भी आम आदमी पार्टी जीत रही थी वहां पर कांग्रेस और अकाली ने वोट बंटवारे की जगह इकट्ठी कर ली और कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली। आम आदमी पार्टी का मुक़ाबला किसी एक से नहीं है इन तीनो राजनीतिक पार्टियों से है । इसके बावजूद पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी।

    ये भी पढ़े: भगवंत मान की 'सीएम दावेदारी' पर क्या बोले AAP के संयुक्त सचिव सन्नी अहलुवालिया

    English summary
    AAP's CM candidate in Punjab will be announced soon-dr sunny singh ahluwalia
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X