• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बुधवार को पाकिस्‍तान खोलेगा करतारपुर कॉरिडोर, सिख तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए चलेंगी ट्रेनें

|

इस्‍लामाबाद। बुधवार को पाकिस्‍तान, करतारपुर कॉरिडोर को खोलेगा और इस मौके पर प्रधानमंत्री इमरान खान मौजूद रहेंगे। भारत से कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू वाघा बॉर्डर के जरिए इस समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए पाकिस्‍तान रवाना हो गए। पाक सरकार की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को इस कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन सुषमा ने इसमें जाने से इनकार कर दिया। अब दो केंद्रीय मंत्री इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। वहीं पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया था। अमरिंदर सिंह ने पाकिस्‍तान की ओर से जारी आतंकवाद का हवाला देते हुए इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया।

kartarpur-corridor

रेल मंत्री ने किया खास ऐलान

पाकिस्‍तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद अहमद की ओर से कहा गया है कि पाक सरकार सिख संगठनों को जमीन देगी ताकि वह करतारपुर, नानकाना साहिब और नारोवाल में आधुनिक सुविधाएं से लैस होटल का निर्माण कर सकें। इसके अलावा करतारपुर में एक स्‍टेट ऑफ आर्ट रेलवे स्‍टेशन का निर्माण होगा और पाकिस्‍तान आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को ठहरने की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। शेख राशिद ने यह बात उस समय कही जब वह उन तीर्थयात्रियों को विदा कर रहे थे जो स्‍पेशल ट्रेन से लाहौर आए थे। ये सिख तीर्थयात्रर हसनाबदल में स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब के दर्शन करने के लिए आए थे। रेल मंत्री राशिद अहमद ने कहा कि पाकिस्‍तान रेलवे की ओर से करीब 10 एकड़ की जमीन करतारपुर और नानकाना साहिब में और नारोवाल में पांच एकड़ जमीन सिख संगठनों को दी गई है।

जमीन को देने का मकसद सिख तीर्थयात्रियों को पांच सितारा होटल की सुविधाएं प्रदान करना है। नानकाना साहिब से करतारपुर तक के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी और साथ ही सभी सिख तीर्थस्‍थलों के करीब होटलों का निर्माण होगा। पिछले दिनों भारत की ओर से की करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का ऐलान किया गया था और सोमवार को डेरा सच्‍चा सौदा में इसकी नींव भी रखी गई। भारत के फैसले पर पाकिस्‍तान ने एक्‍शन लिया और इसे खोलने को राजी हो गया। इस कॉरिडोर के खुलने के बाद भारत में बसे सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब के दर्शन करने में आसानी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan has said hotels, railway station to be built for Sikh pilgrims in Kartarpur which is going to be open on Wednesday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X