पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा बोले कश्‍मीर समेत भारत के साथ हर विवाद का हल इस उपाय से संभव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की मानें तो भारत के साथ कश्‍मीर समेत सभी विवादों का हल संभव है। उनका मानना है कि दोनों देशों के बीच एक सटीक और अर्थपूर्ण बातचीत के जरिए कश्‍मीर जैसे सभी विवादों को निबटाया जा सकता है। जनरल बाजवा ने यह बातें रविवार को काकुल स्थित पाकिस्‍तान मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड के दौरान दिए गए अपने भाषण के दौरान कहीं। पाक सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) की ओर से उनका बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है।

gen-qamar-javed-bajwa-india-pakistan-kashmir

बातचीत से निकलेगा हल

जनरल बाजवा ने कहा, 'हम इस बात पर गंभीरता से विचार करते हैं कि पाकिस्‍तान-भारत के बीच सभी विवादों का एक शांतिपूर्ण हल संभव है जिसमें कश्‍मीर जैसा अहम विवादित मुद्दा भी शामिल है, एक विस्‍तृत और अर्थपूर्ण बातचीत ही इसका रास्‍ता है।' उन्‍होंने कहा कि इस तरह की बातचीत इस क्षेत्र में शांति लाने के लिए काफी अहम है। बाजवा के मुताबिक पाकिस्‍तान हमेशा से ही इस तरह की बातचीत के पक्ष में रहा है लेकिन इसके लिए वह अपनी संप्रभुता और सम्‍मान से समझौता नहीं करेगा। बाजवा ने पास आउट होने वाले कैडेट्स से कहा कि पाकिस्‍तान एक शांति पसंद देश है और सभी देशों के साथ शांति ही चाहता है, खासतौर पर अपने पड़ोसियों के साथ। वह यह कहना भी नहीं भूले कि उनकी शांति की पसंद को उनकी कमजोरी हरगिज नहीं समझा जाना चाहिए। उन्‍होंने भारत नाम लिए बिना धमकी देते हुए कहा कि पाकिस्‍तान की सेनाएं किसी को भी पूरी तरह से जवाब देने में सक्षम हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों को समर्थन की बात

जनरल बाजवा ने पास आउट होने के वाले कैडेट्स के सामने बार-बार कश्‍मीर का जिक्र किया। उन्‍होंने फिर पुरानी बात दोहराई और कहा कि उनका देश जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों के स्‍वराज के मौलिक अधिकार को राजनीतिक और नैतिक समर्थन देता रहेगा। बाजवा के मुताबिक पाकिस्‍तान ने आतंकवाद के खात्‍मे के लिए खुद को समर्पित किया है। बिना किसी भेदभाव के वह अपने मिशन को पूरा करने में लगा है और उसके प्रयासों के नतीजे भी मिलने लगे हैं। बाजवा ने कहा कि उनके देश पर 'हाइब्रिड वॉर' थोपा गया है ताकि उसे आंतरिक रूप से कमजोर किया जा सके। बाजवा की मानें तो पाक के दुश्‍मनों को यह मालूम है कि वह पाकिस्‍तान को हरा नहीं सकते हैं और इसलिए ही उसे हाइब्रिड वॉर के जरिए चारों तरफ से घेरने की तैयारी की जा रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan army chief Gen Qamar Javed Bajwa has said that a peaceful resolution of disputes with India including Kashmir can be possible through dialogues.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.