34 देशों की इस्‍लामिक मिलिट्री के कमांडर बनेंगे राहील शरीफ, सऊदी अरब में पोस्टिंग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। नवंबर में जब पाकिस्‍तान सेना के पूर्व जनरल राहील शरीफ रिटायर हुए तो हर कोई जानना चाहता था कि अब वह क्‍या करेंगे। तो आपको बता दें कि पाक सेना के पूर्व मुखिया जनरल शरीफ अब इस्‍लामिक मिलिट्री अलायंस को लीड करेंगे और उनकी पोस्टिंग सऊदी अरब में होगी। पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ख्‍वाजा आसिफ ने यह जानकारी दी।

raheel-sharif-islamic-military-राहील-शरीफ-इस्‍लामिक मिलिट्री.jpg

पीएम नवाज शरीफ की रजामंदी   

पाकिस्‍तान के अखबार द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की खबर के मुताबिक रक्षा मंत्री ने इस नए घटनाक्रम के बारे में जीओ टीवी पर ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि कुछ दिनों पहले एक समझौता किया गया हे। इसके तहत राहील शरीफ को सऊदी अरब में पोस्‍ट किया जाएगा। आर्मी के जनरल हेडक्‍वार्टर की रजामंदी और सरकार की इच्‍छा पर इसे मंजूरी दी गई। उन्‍होंने कहा, 'इस पर पिछले काफी दिनों से विचार चल रहा था और प्रधानमंत्री खुद भी इसका हिस्‍सा थे।' वर्ष 2015 में सऊदी अरब ने ऐलान किया था कि दुनिया के 34 इस्‍लामिक देश एक इस्‍लामिक मिलिट्री तैयार करेंगे। इसका मकसद आतंकवाद से लड़ना होगा और पाकिस्‍तान को भी इस गठबंधन का हिस्‍सा बनाया गया था। रियाद और इसके गल्‍फ पड़ोसी पिछले कई दिनों से ईरान के साथ मिलकर यमन में विद्रोहियों पर हमले कर रहे हैं और सैंकड़ों हवाई हमलों को अंजाम दिया जा चुका है।

आईएसआईएस के खिलाफ है मिलिट्री

इस गठबंधन का ऐलान तब हुआ जब आईएसआईएस ने खाड़ी देशों के शासन को उखाड़ फेंकने का वादा किया। अपने वादे के साथ कुवैत और सऊदी अरब में शिया मुस्लिमों की मस्जिदों और सुरक्षा बलों पर हमले शुरू कर दिए। वैसे इस गठबंधन के बनने से पहले वर्ष 2014 में सऊदी अरब के रक्षा मंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले वर्ष दिसंबर में आतंकवाद का सामना करने के लिए एक इंटीग्रेटेड मुस्लिम कम्‍यूनिटी की स्थापना की थी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Former army chief Raheel Sharif to lead Islamic military alliance and he will be posted in Saudi Arabia.
Please Wait while comments are loading...