पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा और अमेरिकी रक्षा मंत्री मटीस की 20 मिनट तक फोन पर बात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्‍स मटीस ने पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से फोन पर बात की है। गौरतलब है कि उन्‍होंने जनरल बाजवा से बात करने से पहले भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर से फोन पर बात की थी। मटीस से बात करते हुए जनरल बाजवा ने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्‍तान की लड़ाई को लेकर वही पुरानी प्रतिबद्धता जाहिर की है।

अमेरिकी-रक्षा-मंत्री-मटीस-ने-की-पाक-आर्मी-चीफ-से-बात

सैन्‍य संबंधों पर दिया जोर

जनरल बाजवा से बात करते समय मटीस ने अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय सैन्‍य संबंधों की अहमियत पर जोर दिया। जनरल बाजवा ने मटीस को भरोसा दिलाया कि पाकिस्‍तान अपने सीमा क्षेत्र में मौजूद सभी आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा। अमेरिकी रक्षा मंत्री मटीस ने पहली बार पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा से बात की है। मटीस खुद भी अमेरिकी सेना के रिटायर्ड जनरल हैं। पेंटागन की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। पेंटागन के प्रवक्‍ता कैप्‍टन जेफ डेविस ने बताया कि जनरल बाजवा ने सभी आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्‍तान की प्रतिबद्धता को दोहराया है। मटीस ने भी इस बात को पहचाना कि पिछड़े इलाकों में पाक मिलिट्री ने काफी बलिदान किया है। साथ ही उन्‍होंने पाक के खोरसान प्रांत में आईएसआईएस को हराने के लिए पाक मिलिट्री की तारीफ भी की है।

20 मिनट तक हुई बात

कैप्‍टन डेविस के मुताबिक मटीस और जनरल बाजवा ने यह बात मानी कि क्षेत्रीय स्थिरता और आतंकवाद को हराने के लिए दोनों देशों का साथ मिलकर चलना काफी जरूरी है। पाक आर्मी के प्रवक्‍ता जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि जनरल बाजवा और मटीस के बीच करीब 20 मिनट तक फोन पर बात हुई थी। दोनों ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता एक समान लक्ष्‍य पर जोर दिया। पाकिस्‍तान अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के साथ अच्‍छे संबंधों को कायम करने की कोशिशों में लगा हुआ है। अभी तक हालांकि उसे ज्‍यादा सफलता नहीं मिल सकी है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी और विदेश नीति से जुड़े तारिक फातेमी ने पिछले वर्ष दिसंबर में अमेरिका का दौरा किया था। इस दौरान राष्‍ट्रपति की ओर से निर्वाचित किसी भी टॉप ऑफिसर से मुलाकात नहीं कर पाए थे। माना जाता है कि रक्षा मंत्री मटीस पाकिस्‍तान को काफी बेहतर जानते हैं क्‍योंकि वह यूएस सेंट्रल कमांड के हेड रह चुके हैं। पढ़ें-अमेरिका के रक्षा मंत्री मटीस ने किया रक्षा मंत्री पार्रिकर को फोन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Sefence Secretary James Mattis has called Pakistan army chief General Qamar Javed Bajwa. General Bajwa promised US that Pakistan is committed to countering terrorism.
Please Wait while comments are loading...