दिल्ली चिड़ियाघर में 'बर्ड फ्लू' से 8 परिंदों की मौत, चिड़ियाघर किया गया बंद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है। चिड़ियाघर में 8 पक्षियों की मौत के बाद इस बंद कर दिया गया है। तेजी से फैलने वाली इस बीमारी को रोकने के लिए मंगलवार को चिड़ियाघर को टूरिस्टों के लिए बंद कर दिया गया। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए माना जा रहा है कि इसे बुधवार को भी आम जनता के लिए बंद रखा जाएगा।

zoo

चिड़ियाघर के अधिकारियों की माने तो 15 अक्टूबर को यहां 8 पक्षियों की अचानक मौत हो गई । एक साथ 8 पक्षियों की मौत के बाद चिड़ियाघर प्रशासन हरकत में आई और फौरन सैंपलों की जांच कराई गई। रिपोर्ट में पता चला की 8 पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई है।

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अब प्रशासन बाकी पक्षियों को इससे बचाने में जुटा है। बाकी पक्षियों को बचाने के लिए आसपास के बाड़ों को खाली करा लिया गया है। जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में यहां 50 से ज्यादा चीतल हिरनों की भी मौतें हुई थीं। गौरतलब है कि बर्ड फ्लू H5N1 वायरस की वजह से होता है। इसमें फेफड़ों में इन्फेक्शन हो जाता है और 90 फीसदी मामले में मरीज की मौत हो जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The National Zoological Park was shut down indefinitely Tuesday following confirmation that the death of at least eight water birds recently was due to bird flu.
Please Wait while comments are loading...