• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट की वजह से बच्चों को खतरा, महाराष्ट्र सरकार ने लिया यह एक्शन

|

मुंबई। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट डेटा की खपत बहुत ज्यादा बढ़ी है। सोशल डिस्टेंस का पालन के लिए घर में लोग काफी समय ऑनलाइन रहकर बिता रहे हैं। महाराष्ट्र में हुए लॉकडाउन के दौरान पता चला है कि ऑनलाइन चाइल्ड पॉर्नोग्राफी देखने का ग्राफ काफी ऊपर चढ़ा है। गृहमंत्री अनिल देशमुख ने इस पर चिंता जताते हुए इसके खिलाफ सख्त एक्शन लेने की बात कही है।

गृह मंत्री ने कहा- कर रहे स्ख्त कार्रवाई

गृह मंत्री ने कहा- कर रहे स्ख्त कार्रवाई

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इस बारे में कहा कि लॉकडाउन के दौरान चाइल्ड पॉर्नोग्राफी देखने का बढ़ा ट्रेंड यह दिखाता है कि हमारे समाज में बच्चों का शोषण करने वाले मनोरोगी, बच्चों से रेप करने वाले और ऑनलाइन इस तरह का कंटेंट देखने वाले भारी संख्या में हैं। उनके खिलाफ सख्त कदम उठा रहे हैं ताकि बच्चों के खिलाफ यौन अपराध को बढ़ने से रोका जा सके।

महाराष्ट्र में ऑपरेशन ब्लैकफेस

महाराष्ट्र में ऑपरेशन ब्लैकफेस

महाराष्ट्र में जनवरी से ही चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के खिलाफ सरकार ऑपरेशन ब्लैकफेस चला रही है। प्रदेश के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने खुद इस अभियान की कमान संभाली। लॉकडाउन के दौरान चाइल्ड पॉर्नोग्राफी की भारी डिमांड पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने महाराष्ट्र सायबर सेल को इसके खिलाफ हो रहे प्रयासों में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार जानती है कि यह बच्चों के लिए बहुत बड़ा खतरा है क्योंकि वे लॉकडाउन में घर में ही रह रहे हैं।

इंटरनेट पर खतरे में हैं बच्चे...

इंटरनेट पर खतरे में हैं बच्चे...

गृहमंत्री ने कहा कि इंटरनेट का उपयोग सोशल मीडिया से लेकर गेम खेलने जैसे कई कामों के लिए बच्चे करते हैं। वहीं बच्चों की ऑनलाइन क्लास भी होती है। ऐसे में इंटरनेट बच्चों के काफी असुरक्षित जगह है। वे सायबर ट्रैफिकिंग का शिकार हो सकते हैं। बच्चों के साथ यौन अपराधी ऑनलाइन दोस्ती कर उनका शोषण कर सकते हैं।

पॉर्न साइटों पर देश से भारी ट्रैफिक

पॉर्न साइटों पर देश से भारी ट्रैफिक

इंडिया चाइल्ड प्रोटेक्शन फंड नाम की संस्था ने सर्वे में पाया है कि लॉकडाउन के दौरान सर्च में चाइल्ड पॉर्न से संबंधित कीवर्ड में भारी इजाफा हुआ है। लॉकडाउन से पहले और बाद की तुलना करने पर पाया गया कि पॉर्नहब जैसी साइट पर ट्रैफिक का ग्राफ भारत से 95 प्रतिशत तक बढ़ा है।

लॉकडाउन में दोगुनी हुई चिकन-फिश की डिमांड, ऑनलाइन फॉर्मूला आ रहा काम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra govt taking action against online crime against children
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X