• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महाराष्ट्रः बिना परीक्षा दिए ही पास होंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्र, जानें क्या है पूरा मामला

|

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज में होने वाली फर्स्ट और सेकेंड इयर की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया है। यानि बीए, बी कॉम और बीएससी के लिए इस साल पहले और दूसरे साल की परीक्षाएं नहीं होंगी। सिर्फ अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा ली जाएगी। तीसरे साल का फाइनल समेस्टर की परीक्षा जुलाई माह में होगी और अगर हालात नहीं बदले तो 20 जून के बाद फिर से फैसला होगा। सरकार के फैसले के बाद अब राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को तीसरे वर्ष के छात्रों के फाइनल समेस्टर की परिक्षाओं का टाइम टेबल जारी करना होगा।

maharashtra college and universities exams only for last year student

इस बात की जानकारी सूबे के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दी है। उन्होंने कहा कि सूबे के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़कर सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। इन छात्रों को कोरोना महामारी की वजह से चल रहे लॉकडाउन के कारण बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि आखिरी वर्ष के छात्रों की परीक्षा जुलाई में होगी। गौरतलब है कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस की वजह से तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है, जो कि 17 मई तक है। लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र संभवत: पहला ऐसा राज्य है, जिसने प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों का बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोशन करने का फैसला लिया है। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है।

औरंगाबाद हादसा: महाराष्ट्र सरकार ने किया 5-5 लाख के मुआवजे का ऐलान, मजदूरों के लिए चलेंगी अतिरिक्त ट्रेनें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
maharashtra college and universities exams only for last year student
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X