• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महाराष्‍ट्र में पिछले 24 घंटे में सामने आए 51, 880 नए कोरोना पॉजिटिव केस

|

मुंबई, 4 मई: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हर दिन नए पॉजिटिव मामलों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्‍यों में शामिल महाराष्‍ट्र में पिछले 24 घंटे में 51 हजार 880 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं इस अवधिम में 65,934 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं और 891 संक्रमितों की मौत हो गई।

corona

मंगलवार को जारी किए गए हेल्‍थ अपडेट के अनुसार महाराष्ट्र में कुल 51,880 नए मामले दर्ज हुए वहीं पिछले 24 घंटों में 65,934 लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हो चुके है और 891 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो गई। इसके बाद महाराष्‍ट्र में कोरोना पॉजिटिव के सक्रिय मामले 6,41,910 है वहीं अब तक 71,742 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है।

बता दें देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में एक साथ इतनी अधिक संख्‍या में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने के बाद स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। हालात ऐसे हैं कि अस्पतालों में मरीजों को बेड और ऑक्सीजन तक ढंग से नहीं मिल पा रहे हैं। साथ ही सरकारी और प्राइवेट लैब्स पर टेस्टिंग का बोझ इतना ज्यादा बढ़ गया है कि रिपोर्ट आने में 5 से 7 दिन का वक्त लग जा रहा है, जिससे पॉजिटिव मरीजों की जान खतरे में पड़ रही। मामले की गंभीरता को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने RT-PCR टेस्ट के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

RT-PCR और एंटीजन टेस्ट को लेकर ICMR की नई एडवाइजरी, लैब्स पर बोझ होगा कमRT-PCR और एंटीजन टेस्ट को लेकर ICMR की नई एडवाइजरी, लैब्स पर बोझ होगा कम

टीकाकरण की रफ्तार हुई धीमी

वहीं टीकाकरण की रफ्तार में भी कमी आठ है जिसको लेकर से केंद्र सरकार भी चिंतत है।23 अप्रैल को 11 मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में पीएम मोदी ने भी इस मुद्दे को उठाया था। अब जबकि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकार लगना शुरू हो चुका है ऐसे मेें रफ्तार तेज होनी चाहिए थी लेकिन धीमी है। सर रकारी आंकड़ों के मुताबिक 10-16 अप्रैल के बीच देशभर में 2.07 करोड़ टीकाकरण किया गया वहीं, 17-23 अप्रैल के मध्य 1.7 करोड़ और अप्रैल 24- 30 सप्ताह में 1.48 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में हुए टीकाकरण से पता चलता है कि महीने के पहले सप्ताह के मुकाबले 40 प्रतिशत कम वैक्सीनेशन किया गया। टीकाकारण करवाने वालों की संख्‍या में कमी आने के पीछे ये तथ्‍य बताया जा रहा है कि लोग कोरोना के डर से घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। वैक्‍सीनेशन सेंटर पर लगी लंबी लाइनों को देखकर लोग डरे हुए है। यही कारण है कि कम लोग वैक्‍सीन लगवाने जा रहे हैं।

https://www.filmibeat.com/photos/sakshi-malik-70531.html?src=hi-oiअभिनेत्री साक्षी मलिक ने शेयर की एक से बढ़कर एक खूबसूरत और HOT तस्वीरें, क्या आपने भी देखी?

English summary
In Maharashtra, 51,880 new Corona positive cases were registered in last 24 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X