• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए सरकार की घोषणा, 0 फीसदी ब्याज वाला लोन 31 अप्रैल तक चुका सकते हैं

|
Google Oneindia News

भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, सरकार ने किसानों को शून्य फीसदी ब्याज पर मिलने वाले लोन को चुकाने की अवधि को एक महीने और बढ़ा दिया है। राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के किसानों को बहुत बड़ी राहत मिलने जा रही है।

Shivraj Singh Chouhan

31 अप्रैल तक चुका सकते हैं लोन

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार पिछले कई सालों से किसानों को सहकारी बैंकों के जरिए 0 फीसदी ब्याज पर लोन देती आ रही है। खासकर रबी और खरीफ की फसलों पर मिलने वाले इस लोन का भुगतान किसान को साल में दो बार करना होता है। इस साल रबी की फसल पर मिलने वाले लोन को चुकाने की अवधि 31 मार्च तक थी, लेकिन अब सरकार ने इसे 31 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

कैसे किसानों को होगा फायदा

जानकारी के मुताबिक, किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से ये अनुरोध किया था, जिसे उन्होंने मान भी लिया। अब आपको बताते हैं कि किसानों के लिए ये फायदेमंद कैसे हो सकता है। दरअसल, किसानों को अपने फसल बेचने से मिलने वाली राशि का भुगतान अप्रैल माह के अंत तक ही होता है, लेकिन उसे 31 मार्च को पैसा चुकाने के लिए कहीं से बंदोबस्त करना पड़ता, इसीलिए सरकार ने ये फैसला लिया है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जब अप्रैल 2020 में सत्ता संभाली थी तो किसानों के मन में ये संशय था कि क्या ये योजना लागू रहेगी, लेकिन सीएम ने ये साफ कर दिया था कि इस योजना को ऐसे ही चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: भिंड के ये दो गांव पानी के संकट से हो जाएंगे मुक्त, प्रशासन ने जलावर्धन योजना को दी मंजूरीये भी पढ़ें: भिंड के ये दो गांव पानी के संकट से हो जाएंगे मुक्त, प्रशासन ने जलावर्धन योजना को दी मंजूरी

Comments
English summary
Madhya pradesh govt will announcement for Farmers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X