• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बच्चे चुरा ले गए डायनासोर के अंडे, बेहद चौंकाने वाला है 6.5 करोड़ साल पुराने अंडों का यह मामला

|

Dhar News धार। मध्य प्रदेश से चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें बच्चे गच्चा दे गए और डायनासोर के दुलर्भ अंडे चुरा ले गए। ये अंडे करीब 6.5 करोड साल पुराने बताए जा रहे हैं। मामला मध्य प्रदेश के धार जिले में बाग की बौद्ध गुफाओं के पास करीब 90 हैक्टेयर पर बन रहे राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान (National Dinosaur Fossil Park Dhar) से जुड़ा है। इसका खुलासा सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत उपलब्ध करवाई गई जानकारी से हुआ है।

children stolen dinosaurs eggs from Dhar museum MP

दरअसल, नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने दावा किया है कि उसने राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्य उद्यान से जुड़ी कई जानकारी मांगने के लिए सूचना के अ​धिकार के तहत आवेदन किया था। उसे आरटीआई में जो सूचना उपलब्ध करवाई गई है, उससे उद्यान से डायनासोर के अंडे चोरी (Dinosaurs Eggs) होने का पता चलता है।

भागवत कथा सुनने के बाद दुनिया से विदा हुआ यह परिवार, सबको रुला गई ऐसी विदाई

चंद्रशेखर गौड़ के अनुसार आरटीआई के तहत साझा किये गये दस्तावेजों में बाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी (रेंजर) का 17 सितंबर 2018 को लिखा सरकारी पत्र भी शामिल है, जिसमें धार जिले के वन मंडलाधिकारी (डीएफओ) को डायनासोर जीवाश्म चोरी की रिपोर्ट भेजी गयी है। पत्र में डीएफओ को बताया गया, '16 सितंबर 2018 को दोपहर 12 बजे के आस-पास कुछ अज्ञात नाबालिग बच्चों द्वारा पाडल्या (बाग) के राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान में अनाधिकृत रूप से प्रवेश कर वहां रखे बेशकीमती जीवाश्मों को तोड़ा गया और वे कुछ जीवाश्मों (डायनासोर के अंडे) को चुराकर अपने साथ ले भी गए।'

children stolen dinosaurs eggs from Dhar museum MP

भागते हुए बच्चों के फोटो लिए

पत्र में बताया गया कि राष्ट्रीय डायनासोर जीवाश्म उद्यान में अण्डों की चोरी की इस वारदात के वक्त वहां के कर्मचारी और चौकीदार पौधों को टैंकर से पानी दे रहे थे। पत्र के मुताबिक 'जैसे ही इन कर्मचारियों को घटना का पता चला, सभी कर्मचारी मौके की ओर गए। लेकिन इन्हें देखकर सभी बच्चे वहां से भाग गये। भागते बच्चों के फोटोग्राफ कर्मचारियों द्वारा लिए गए हैं, जिनके आधार पर उनकी तलाश की जा रही है। इस घटना की सूचना पुलिस को भी दी गई है। पुलिस द्वारा भी इन लोगों की तलाश की जा रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
children stolen dinosaurs eggs from Dhar museum MP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X