• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लखनऊ: सूर्य ग्रहण के चलते आज शाम 4 बजे तक शहर में मंदिर रहेंगे बंद

|

लखनऊ। साल 2020 के पहले सूर्यग्रहण की अद्भुत खगोलीय घटना रविवार सुबह 9:15 बजे शुरू हो गई है, जो दोपहर 03:04 बजे तक रहेगी। सूर्य ग्रहर के चलते लखनऊ समते उत्तर प्रदेश के सभी मंदिर के कपाट रात 10 बजे बंद कर दिए गए थे। जो शाम चार बजे तक बंद रहेंगे। बता दें, मंदिर परिसरों की साफ-सफाई और पूजा-अर्चना के बाद कपाट खोले जाएंगे। दरअसल, सूर्य ग्रहण से 12 घंटे परले सूतक शुरू हो जाते है, जिसके चलते मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए थे।

solar eclipse 2020: Temples in the Lucknow city to remain closed till 4 pm today
    Surya Grahan 21 June 2020: सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं ? | Solar Eclipse | वनइंडिया हिंदी

    सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले यानि 20 जून रात 10.25 से शुरू हो जाएगा, जो रविवार दोपहर एक बजकर 53 मिनट तक रहेगा। इसके चलते मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। रविवार को दो बजे के बाद मंदिरों में साफ-सफाई की जाएगी। इसके बाद ही पूजा शुरू होगी। बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि सूर्य ग्रहण भले ही कल है लेकिन उसका सूतक 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा। वहीं, इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव के मुताबिक, सूर्यग्रहण की शुरुआत सुबह 10.17 मिनट से होगी। जो कि दोपहर 2.02 मिनट तक चलेगा। इसकी अवधि पौने चार घंटे की होगी। लखनऊ में ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य का 84.24 प्रतिशत भाग ढंक लेगा। ग्रहण की चरम अवस्था दोपहर 12.11 से शुरू होकर 12.12 बजे तक कुल 47 सेकंड तक रहेगी।

    क्या है ग्रहण सूतककाल?
    ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, किसी भी पूर्ण ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले और ग्रहण के 12 घंटे बाद का समय ग्रहण सूतककाल कहलाता है। मान्यता है कि इस दौरान मंदिरों में पूजा पाठ या कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। सूतककाल समाप्त होने के बाद ही मंदिर खुलते हैं और लोग पूजा अनुष्ठान शुरू करते हैं।

    ये भी पढ़ें:- UP Weather: अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आंधी-बारिश के आसारये भी पढ़ें:- UP Weather: अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आंधी-बारिश के आसार

    English summary
    solar eclipse 2020: Temples in the Lucknow city to remain closed till 4 pm today
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X