• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

वाराणसी और कानपुर में जल्द लागू होगा पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम, कैबिनेट के जरिए आज प्रस्ताव होगा पास

|
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है, यहां वाराणसी और कानपुर में जल्द ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू होगा। कैबिनेट बैठक के बाद प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस पर आज फैसला सुना सकती है। जिसके बाद वाराणसी और कानपुर जिले में भी एडीजी स्तर के अधिकारी बैठेंगे। इससे पहले नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू हो चुका है। यानी अब उत्तर प्रदेश में चार पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम होंगे। इसके अलावा गृह, औद्योगिक विकास, आवास, नगर विकास, खाद रसद, उच्च शिक्षा, आबकारी व स्टांप रजिस्ट्रेशन विभाग से जुड़े करीब एक दर्जन प्रस्ताव पर कैबिनेट विचार करेगी।

Recommended Video

    Kanpur और Banaras में Police Commissionerate System लागू करने की तैयारी | वनइंडिया हिंदी
    Police commissionerate system will be implemented soon in Varanasi and Kanpur

    बता दें कि नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू हुए एक साल पूरे हो गए हैं। तो वहीं, सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद अब योगी सरकार पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को कानपुर और वाराणसी में लागू करने जा रही है। कानपुर और वाराणसी में कमिश्नरेट लागू करने का खाका शासन ने तैयार कर लिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर आयोजित होने वाली बैठक में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने जैसे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर निर्णय लिया जा सकता है।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू करते हुए पिछले साल कहा था कि प्रदेश में कमिश्नरी सिस्टम उन जिलों में लागू किया जाना चाहिए, जहां पर आबादी 10 लाख से ज्यादा हो। लखनऊ में 29 लाख तो नोएडा जिले की आबादी 25 लाख के करीब है। कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद लखनऊ और नोएडा में पुलिस प्रशासन की व्यवस्था बदल गई है। अब तक हर जिले में सीनियर एसपी (एसएसपी) ही पुलिस विभाग के हेड हुआ करते थे, लेकिन अब सिस्टम बदल गया है। सीनियर स्तर के अधिकार यानी एडीजी कमिश्नर नियुक्त किए गए।

    ये भी पढ़ें:- यूपी में महिलाओं से संबंधित अपराध नहीं ले रहे थमने का नाम, मायावती ने कहा- ध्यान दे सरकारये भी पढ़ें:- यूपी में महिलाओं से संबंधित अपराध नहीं ले रहे थमने का नाम, मायावती ने कहा- ध्यान दे सरकार

    Comments
    English summary
    Police commissionerate system will be implemented soon in Varanasi and Kanpur
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X