• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पलायन कर पहुंचे लोगों को लखनऊ के हज हाउस में किया गया क्‍वारंटाइन, दी जा रहीं खाने-पीने की सुविधाएं

|

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित एक हज हाउस दिल्ली से पलायन कर पहुंचे लोगों के लिए शेल्टर होम जैसा बन गया है। यहां उन लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आदेश दिया था कि दूसरे प्रदेशों से पलायन करने वाले किसी भी कामगार या मजदूर जहां हैं, उन्‍हें वहीं पर रोका जाएगा। जिसके बाद प्रदेशभर में विभिन्न जगहों की तलाश की जाने लगी। अब उनको प्रशासन की ओर से बनाए गए हज हाउस और अवध शिल्पग्राम में रखा जा रहा है।

lucknow: haj house becomes shelter home for migrated people, quarantined

बताया जा रहा है कि, यहां उनके खाने-पीने से लेकर स्वास्थ संबंधी सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। सोमवार सुबह ही बसों, ट्रकों में भरकर पलायन करने वाले कामगारों और मजदूरों को हज हाउस में लाने का सिलसिला जारी हो गया। ​इन लोगों में सिर्फ यूपी के ही कामगार शामिल नहीं हैं, बल्कि बिहार और शिलांग तक के लोग हैं। इनमें ज्यादातर वो कामगार और मजदूर हैं, जो नई दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्‍यों में दिहाड़ी मजदूरी, कारीगरी और वेटर का काम करते हैं। जैसे ही देश में लॉकडाउन लगा, इन लोगों की मुश्किलें खड़ी हो गईं। जिसे देखते हुए सीएम योगी के आदेश के बाद सीमा में जितने भी कामगार और मजदूर दाखिल हो रहे थे, उनके लिए व्यवस्था शुरू हो गईं।

राजधानी स्थित हज हाउस शेल्टर होम में करीब एक हज़ार लोगों को रखा गया है। हालांकि, लोगों ने बताया कि अभी यहां पर प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम नहीं है। शरण लिए लोगों का कहना था कि उनकी अभी तक कहीं कोई स्कैनिंग या जांच नहीं हुई है। उनको यह भी नहीं मालूम कि उन्हें यहां क्यों रखा है और कितने दिन के लिए रखा गया है। हालांकि, सीएम द्वारा कई बार ये निर्देश दिए जा चुके हैं कि ऐसे लोगों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। हज हाउस शेल्टर होम में करीब एक हज़ार लोगों को रखा गया है, लेकिन यहां पर प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम नहीं है। शरण लिए लोगों का कहना है कि उनकी अभी तक कहीं कोई स्कैनिंग या जांच नहीं हुई है। उनको यह भी नहीं मालूम कि उन्हें यहां क्यों रखा है और कितने दिन के लिए रखा गया है।

VIDEO: आनंद विहार समेत दिल्ली के बस अड्डों पर हजारों मजदूरों की भीड़, पलायन को मजबूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
lucknow: haj house becomes shelter home for migrated people, quarantined
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X