• search
लखीमपुर खीरी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Vijay Dhull: मर्चेंट नेवी की नौकरी छोड़कर बने IPS, चीन में भी कमाल दिखा चुके हैं लखीमपुर खीरी के नए SP

|

लखीमपुर। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते रात सूबे के 13 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है। इनमें आईपीएस विजय ढुल भी शामिल हैं। ये वो अफसर हैं, जो चीन में भी कमाल दिखा चुके हैं। विजय ढुल का इंजीनियर से भारतीय पुलिस सेवा का सफर बेहद शानदार रहा है।

कौन हैं आईपीएस विजय ढुल?

कौन हैं आईपीएस विजय ढुल?

विजय ढुल मूलरूप से हरियाणा के सोनीपत के गांव रासोई के रहने वाले हैं। 20 अक्टूबर 1981 को जन्मे विजय ढुल वर्ष 2012 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी है। हरियाणा के धर्मवीर सिंह के बेटे विजय ढुल की पुलिसिंग भी अक्सर चर्चा में रहती है।

लखीमपुर खीरी के नए एसपी की शिक्षा

लखीमपुर खीरी के नए एसपी की शिक्षा

विजय ढुल ने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। बचपन से ही पढ़ाई में होनहार रहे विजय का ग्रेजुशन के बाद ही मर्चेंट नेवी में सिलेक्शन हो गया, लेकिन पढ़ाई लगातार जारी रखी। मर्चेंट नेवी में नौकरी के साथ विजय रोज समय निकाल कर पढ़ाई करते रहते थे। नौकरी करते हुए उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसे पास कर वह यूपी कैडर के आईपीएस बन गए। बता दें, विजय ढुल ने 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। आईपीएस की शुरूआती पढ़ाई गांव के ही मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय में हुई है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की शिक्षा ग्रहण की। यहां से वह मर्चेंट नेवी में गये। इस दौरान पढ़ाई जारी रखते हुए विजय ढुल ने 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस चुने गए।

वर्ष 2019 चीन में जीता मेडल

वर्ष 2019 चीन में जीता मेडल

आईपीएस अधिकारी विजय ढुल यूपी पुलिस की ओर से डिस्कस थ्रो में चीन गये थे। यहां उन्होंने 18वें वल्र्ड पुलिस गेम्स में डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता था। विजय ढुल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस चुने गए थे। विजय नोएडा, मेरठ और बस्ती और राजधानी लखनऊ में तैनात रह चुके हैं। वर्तमान वह सिद्धार्थनगर के एसपी के पद पर तैनात थे। मीडिया को दिए इंटरव्यू में विजय ढुल के चाचा रणबीर सिंह ने बताया था कि विजय की शुरुआती पढ़ाई गांव के ही मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय में हुई थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की शिक्षा ग्रहण की। यहां से वह मर्चेंट नेवी में सिलेक्शन हो गया। इस दौरान पढ़ाई जारी रखते हुए विजय ढुल ने 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस चुने गए।

UP PCS 2018 का रिजल्ट घोषित, अनुज नेहरा ने किया टॉप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
vijay dhull ips biography in hindi Know About lakhimpur kheri New sp
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X