• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जानिए कौन हैं RPSC के नए चेयरमैन भूपेंद्र सिंह यादव, कोटा ASP से राजस्थान DGP तक का पूरा सफर

|

जयपुर। राजस्थान में पुलिस महकमा और सरकारी नौकरियां देने वाले आयोग आरपीएससी के मुखिया बदल गए हैं। पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डॉ. भूपेंद्र सिंह यादव राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। वहीं, राजस्थान पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त चार्ज डीजी क्राइम एमएल लाठर को दिया गया है। यूपीएससी से पैनल आने के बाद लाठर को राजस्थान डीजीपी की कमान पूरी तरह से सौंप दी जाएगी।

राजस्थान की 26 वर्षीय कंचन शेखावत कमाती है 1.70 करोड़ रुपए, गांव किरडोली से यूं पहुंची अमेरिका

भूपेंद्र यादव ने संभाला आरपीएससी चेयरमैन का कार्यभार

भूपेंद्र यादव ने संभाला आरपीएससी चेयरमैन का कार्यभार

वीआरएस लेकर आरपीएससी चेयरमैन बने पूर्व डीजीपी भूपेंद्र यादव ने बुधवार को राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाने करने के कुछ समय बाद ही आयोग कार्यालय पहुंचकर कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। आरपीएससी के निवर्तमान चेयरमैन दीपक उप्रेती ने अध्यक्ष पद की कुर्सी पर बैठाया। आईएएस दीपक उप्रेती बुधवार को अध्यक्ष पद से रिटायर हुए।

 आरपीएससी चेयरमैन भूपेंद्र यादव की जीवनी

आरपीएससी चेयरमैन भूपेंद्र यादव की जीवनी

बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह यादव मूलरूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। 2 दिसम्बर 1959 को जन्मे भूपेंद्र यादव 1986 के आईपीएस अफसर हैं। 34 साल पुलिस सेवा में भूपेंद्र सिंह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पसंदीदा अफसरों में से एक हैं।

 डॉक्टर बनने की बजाय पुलिस अफसर बने

डॉक्टर बनने की बजाय पुलिस अफसर बने

भूपेंद्र यादव ने एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद डॉक्टर बनने की बजाय पुलिस सेवा में आने की ठानी और यूपीएससी की तैयारी शुरू की। वर्ष 1986 आईपीएस बने। पहली पोस्टिंग वर्ष 1988 में कोटा एएसपी के रूप में मिली। इसके बाद राजस्थान के चार जिलों में पुलिस अधीक्षक के रूप में भी सेवाएं दी।

 आरपीए डायरेक्टर भी रहे भूपेंद्र यादव

आरपीए डायरेक्टर भी रहे भूपेंद्र यादव

आईपीएस भूपेंद्र यादव अपने काम के दम पर पहचाने जाते हैं। ये 31 अक्टूबर 2007 से 6 मार्च 2013 तक राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) के निदेशक भी रह चुके हैं। चार साल सीबीआई में भी प्रतिनियुक्ति पर रहे। इसके अलावा सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर भी रह चुके हैं।

जुलाई 2019 में बने थे राजस्थान डीजीपी

जुलाई 2019 में बने थे राजस्थान डीजीपी

ईमानदार और बेदाग छवि के अफसर भूपेंद्र यादव जुलाई 2019 में राजस्थान डीजीपी बनाए गए थे। बतौर डीजीपी कार्यकाल पूरा होने से पहले ही भूपेंद्र यादव ने बीते माह ही वीआरएस के लिए आवेदन किया था, जिसे राजस्थान सरकार ने मंजूर कर लिया था। इन्हें सराहनीय सेवाओं के लिए वर्ष 2002 में पुलिस मैडल और वर्ष 2016 में राष्ट्रपति पुलिस मैडल प्राप्त हो चुका है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bhupendra Singh Yadav New Chairman of RPSC, His journey from Kota ASP to Rajasthan DGP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X