• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

America: टेक्सास में बर्फीले तूफान का कहर जारी, 21 की मौत, ठंड ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

|

Winter Storm In Texas: वाशिंगटन। अमेरिका में बर्फीला तूफान ने खतरनाक रूप धारण कर लिया है। तूफान के चलते अमेरिका का टेक्सास प्रांत में भयंकर बर्फबारी हो रही है जिसके चलते वहां पर तापमान माइनस में चला गया है। अभी तक तूफान और ठंड के चलते 21 लोगों की मौत हो चुकी है। तूफान के चलते बिजली कट गई है जिसके चलते 40 लाख से ज्यादा लोग लगातार दो दिनों से अंधेरे में हैं। एक तो शून्य के नीचे तापमान वहीं बिजली न होने से घरों को गर्म करने वाले उपकरण भी नहीं काम कर रहे हैं जिसके चलते स्थिति और बिगड़ गई है। हालात को देखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन में रविवार को ही टेक्सास में आपातकाल लगा दिया गया था।

    America के Texas में बर्फीले तूफान और ठंड का कहर, 21 लोगों की मौत | वनइंडिया हिंदी
    40 लाख से ज्यादा लोग पॉवर कट में फंसे

    40 लाख से ज्यादा लोग पॉवर कट में फंसे

    बर्फीले तूफान के चलते रास्तों पर बर्फ जमी है जिसके चलते सड़कों पर वाहनों का चलना मुश्किल हो रहा है। पिछले सप्ताह ही बर्फ से जमे टेक्सास इंटरस्टेट हाईवे पर 130 वाहन एक दूसरे में टकरा गए थे जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 39 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बर्फीले तूफान के चलते हर जगह बर्फबारी नजर आ रही है। उड़ानों को रद्द किया जा चुका है।

    सबसे बड़ी समस्या लोगों को राहत पहुंचाने को लेकर आ रही है। गवर्नर ग्रेग एबॉट लगातार लोगों को मदद पहुंचाने को लेकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि तूफान के चलते कोल, गैस, पनबिजली बन पाना संभव नहीं हो रहा है। जिसके चलते पॉवर कट हो रहा है। बिजली कंपनियां आपूर्ति को फिर से शुरू करने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं लेकिन इसमें अभी समय लग रहा है। इसके साथ ही बिजली बचाने की अपील की जा रही है। लोगों को घरों के अंदर बिजली उपकरणों को प्लग से अलग करने को कहा गया है। जल्द ही ट्रैफिक लाइट और जरूरी सेवाओं पर भी पॉवर कट हो सकता है।

    टेक्सास में क्यों हुआ इतना सर्द ?

    टेक्सास में क्यों हुआ इतना सर्द ?

    टेक्सास राज्य के तापमान में परिवर्तन के साथ ही एक बड़ा सवाल जलवायु परिवर्तन को लेकर खड़ा हो गया है कि आखिर इस मौसम में गर्म हवाओं के लिए जाना जाने वाला दक्षिणी राज्य माइनस तापमान में कैसे पहुंच गया है। टेक्सास को रेगिस्तान और प्रचंड गर्मी के लिए जाना जाता है लेकिन इस समय पूरा प्रांत बर्फ की मोटी चादर में लिपट गया है।

    टेक्सास प्रांत पिछले 30 साल के सबसे निचले तापमान का सामना कर रहा है। कुछ इलाके तो ऐसे हैं जहां पर तापमान पिछले 100 साल के निचले स्तर को पार कर गया है। रविवार को टेक्सास के कुछ इलाकों में तापमान माइनस 18 के नीचे रिकॉर्ड किया गया था। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि इस मौसम में गर्म रहने वाला टेक्सास इतना गर्म क्यों है ?

    डैलस के तापमान में 25 डिग्री की गिरावट

    डैलस के तापमान में 25 डिग्री की गिरावट

    अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार यूएस-कनाडा के बॉर्डर पर आर्कटिक सागर से ये हवाएं उठी जिन्होंने बर्फीले तूफान का रूप धर लिया और तापमान में गिरावट आ गई। इस तरह की सर्द हवाएं आम तौर पर आर्कटिक में निम्न दबाव के चलते रहती है। इसी में से एक हवाएं कनाडा से होकर गुजरी और पिछले हफ्ते ये अमेरिका के दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर गईं।

    टेक्सास के तापमान में गिरावट को प्रांत के प्रमुख शहर डैलस के तापमान से समझा जा सकता है। सोमवार को डैलस का तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है जबकि साल के इन दिनों में यहां पर तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहता है। डैलस का तापमान अलास्का के अंकोरेज से भी नीचे पहुंच गया है।

    अमेरिकी मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इस प्रांत में पहली बार सभी 254 काउंटी में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

    एमरिल्लो में 100 साल का टूटा रिकॉर्ड

    एमरिल्लो में 100 साल का टूटा रिकॉर्ड

    एमरिल्लो शहर में ठंड का पिछले 100 वर्षों का सबसे ठंडा मौसम दर्ज हो सकता है। रिकॉर्ड माइनस 17 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। इससे पहले इस शहर में 1895 में माइनस 12 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया था।

    रविवार को ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने टेक्सास में आपातकाल की घोषणा की थी जिसके बाद अमेरिकी एजेंसियों को सहयोग के लिए कहा गया है। प्रांत में नेशनल गार्ड की तैनाती कर दी गई है जो बुजुर्ग लोगों को सरकारी शेल्टर में पहुंचाने में जुटे हैं।

    अमेरिका में हादसा: हाईवे पर बर्फ गिरने से एक दूसरे से भिड़ीं 130 गाड़ियां, 6 ने गंवाई जान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    winter storm in texas province of america
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X