नॉर्थ कोरिया-साउथ कोरिया के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने के आसार, किम की बहन ने राष्ट्रपति मून से की मुलाकात

Posted By: Staff
Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगचांग। साउथ कोरिया में कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के बीच विंटर ओलंपिक गेम्स शुरू हो चुका है, इस बीच सियोल और प्योंगयांग के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलती दिखाई दे रही है। कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने शनिवार को नॉर्थ कोरिया के 22 प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जो विंटर ओलंपिक में भाग लेने के लिए प्योंगचांग पहुंचे हैं। नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के अधिकारियों के बीच मुलाकात प्रेसिडेंशियल ऑफिस चेओंग वा दाई (ब्लू हाउस) में हुई।

किम की बहन ने साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन से मुलाकात

किम की बहन ने साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन से मुलाकात

नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधि मंडल में सुप्रीम लीडर कीम जोंग उन की छोटी बहन किम यो-जोंग ने भी साउथ कोरियाई राष्ट्रपतिमून जे-इन से हाथ मिलाकर गर्मजोशी से मुलाकात की। किम यो-जोंग, किम परिवार से साउथ कोरिया जाने वाली पहली सदस्या है। साउथ कोरियाई योन्हूप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 1953 कोरियन वॉर के बाद सत्ताधारी किम परिवार और सियोल सरकार के बीच यह पहली मुलाकात है।

दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक मुलाकात

दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक मुलाकात

दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच चेओंग वा दाई में यह ऐतिहासिक मुलाकात हुई, वहीं साउथ कोरियाई राष्ट्रपति ने नॉर्थ कोरियाई मेहमानों के लिए लंच का भी आयोजन किया। नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधियों ने 2009 के बाद पहली बार साउथ कोरिया का दौरा किया है। साउथ कोरियाई पूर्व राष्ट्रपति किम देई-जोंग की मौत के बाद दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय बैठक हुई थी।

एक ही फ्लैग के नीचे किया मार्च

एक ही फ्लैग के नीचे किया मार्च

कोरियाई प्रायद्वीप में पिछले करीब 15 महीने तक चले गतिरोध के बाद, 9 फरवरी को शुरू हुए विंटर ओलंपिक गेम्स में नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया एथलीट्स ने एक ही फ्लैग के नीचे मार्च किया। अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए विंटर ओलंपिक गेम्स में दोनों देशों ने संयुक्त आइस हॉकी टीम उतारने का मन बनाया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Winter Olympic Games: South Korean president meets North Korean delegation

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X