• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार, जानिए किम जोंग के उत्तर कोरिया का हाल

|

प्योंगयांग। कोरोना वायरस (COVID-19) पूरी दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है। वायरस से दुनियाभर में 5 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक लाख 37 हजार से अधिक लोग अब भी इससे संक्रमित हैं। दुनिया के लगभग सभी देश अपने यहां संक्रमित और मरने वाले लोगों का आंकड़ा जारी कर रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात ये है कि उत्तर कोरिया से अभी तक ऐसी कोई खबर सामने नहीं आ रही है। इस देश ने अभी तक किसी भी कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि की घोषणा नहीं की है।

पड़ोसी देशों में वायरस से हजारों लोगों की मौत

पड़ोसी देशों में वायरस से हजारों लोगों की मौत

जबकि उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों में वायरस से हजारों लोगों की मौत हो गई है। इस बीच उत्तर कोरिया से एक ऐसी खबर भी आई है, जो किसी को भी अजीब लग सकती है। यहां कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रचार किया जा रहा है, लेकिन उस प्रचार के लिए जिन तस्वीरों का इस्तेमाल हो रहा है, वो नकली तस्वीरें हैं और उन्हें फोटोशॉप करके तैयार किया गया है। डेली मेल की रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

किम जोंग की बिना मास्क वाली तस्वीर

किम जोंग की बिना मास्क वाली तस्वीर

दिलचस्प बात तो ये है कि तस्वीरों में हर किसी को मास्क पहने दिखाई जा रहा है, सिवाय तानाशाह किम जोंग उन को। किम जोंग को बिना मास्क के दिखाकर ये संदेश दिया जा रहा है कि उन्हें कोरोना वायरस से डर नहीं लगता है। साथ ही उत्तर कोरिया दुनिया को ये भी दिखाना चाह रहा है कि उसके यहां स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी नहीं है, साथ ही वायरस से निपटने के लिए इस देश के पास पर्याप्त संसाधन हैं।

तस्वीरों पर कॉपी पेस्ट किया गया

तस्वीरों पर कॉपी पेस्ट किया गया

रिपोर्ट के अनुसार, एक विशेषज्ञ को ये तस्वीरें दिखाई गईं, जिन्हें उन्होंने फोटोशॉप किया हुआ बताया। एक तस्वीर में दो महिलाएं दिख रही हैं, जो एक फैक्ट्री में हैं और मास्क पहनकर काम कर रही हैं। माना जा रहा है कि मास्क को तस्वीरों पर कॉपी पेस्ट किया गया है। मास्क वाली तस्वीरों में ज्यादा नेचुरल लाइट दिखाने की कोशिश की गई है, ताकि लोगों का ध्यान मास्क पर जाए। ऐसी ही छह से सात फेक तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

क्या कर रहा है उत्तर कोरिया?

क्या कर रहा है उत्तर कोरिया?

वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के अध्यक्ष और देश के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की भी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिसमें वह सेना के कुछ लोगों के साथ दिख रहे हैं। इसमें किम जोंग को छोड़कर बाकी सभी ने मास्क पहना हुआ है। बता दें खबर ये भी है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उत्तर कोरिया ने चीन से सटी सीमा को बंद कर दिया है। चीन के बॉर्डर से किसी विदेशी के उत्तर कोरिया आने पर रोक लगा दी गई है। यही नहीं कोई भी व्यक्ति जिसने विदेश का दौरा किया है और वह सड़क मार्ग से यहां आता है, तो उसकी जांच का आदेश दिया गया है।

3700 सैनिकों को आइसोलेशन में रखा गया

3700 सैनिकों को आइसोलेशन में रखा गया

उत्तर कोरिया की सेना के एक सूत्र ने दक्षिण कोरिया के डेली एनके अखबार को बताया कि 180 सैनिकों ने पहले ही वायरस के कारण दम तोड़ दिया है, ज्यादातर मौत चीन के साथ सटी सीमा के पास हुई हैं। रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि 3700 सैनिकों को आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं सियोल के एक सरकारी अधिकारी ने चोसुन इल्बो अखबार को बताया कि किम जोंग वायरस से बचने के लिए प्योंगयांग से वॉनसन शहर के लिए रवाना हो गए हैं।

नकली तस्वीरें क्यों वायरल हुईं?

नकली तस्वीरें क्यों वायरल हुईं?

पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया में फैली एक अफवाह के बाद फेक तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिसमें कहा गया था कि दक्षिण कोरिया की सरकार ने उत्तर कोरिया को फेस मास्क दान किए हैं, जबकि दक्षिण कोरिया में भी मास्क की किल्लत हो रही है। हालांकि बाद में इस अफवाह को दक्षिण कोरिया की सरकार ने ही खारिज कर दिया था।

चीन से फैलना शुरू हुआ था वायरस

चीन से फैलना शुरू हुआ था वायरस

बता दें कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था। चीन में इससे अब तक 3,189 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 80,824 लोग संक्रमित हैं। चीन के बाद वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली और ईरान हैं। वायरस से दक्षिण कोरिया में 7,979 लोग संक्रमित हैं और 72 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स ने दोस्तों के साथ पी सिगरेट-शराब, 11 लोगों को किया संक्रमित

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
whole world is fighting with coronavirus know the situation of kim jong un north korea
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X