• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

महान पेंटर विंसेंट वान गाग की पेंटिंग पर एक्टिविस्टों ने फेंका मटर सूप, कहा पेटिंग नहीं, पृथ्वी जरूरी

कार्याकर्ताओं का कहना है कि पेंटिंग्स से अधिक जरूरी पृथ्वी बचाना है। इससे पहले भी विंसेंट वान गाग की प्रसिद्ध पेंटिंग को कार्यकर्ता बर्बाद कर चुके हैं।
Google Oneindia News

इटली में पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को विंसेंट वान गाग (Vincent Van Gogh) की प्रसिद्ध पेंटिंग पर मटर का सूप फेंक कर बर्बाद कर दिया। इस पेंटिंग का नाम 'The Sower' है जो कि नीदरलैंड स्थित एक म्यूजियम क्रोलर मयूलर में रखी हुई है। आपको बता दें कि पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने पहले भी इस तरह की हरकत की हैं। पिछले महीने ही पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने 700 करोड़ की दो पेटिंग पर टोमैटो सूप फेंक दिया था। इसके अलावा डच पेंटर जोहान्स वरमीर्स की पेंटिंग गर्ल विद पर्ल इयररिंग को भी बर्बाद कर डाला गया।

पेंटिंग्स के संरक्षण से अधिक जरूरी पृथ्वी का संरक्षण

पेंटिंग्स के संरक्षण से अधिक जरूरी पृथ्वी का संरक्षण

पेंटिंग्स को बर्बाद करने वाले इन पर्यावरण कार्यकर्ताओं का मानना है कि पेंटिंग के संरक्षण से अधिक जरूरी पृथ्वी का संरक्षण है। न्यूयार्क पोस्ट के मुताबिक, पर्यावरण समूह अल्टिमा जेनेराजियोन(अंतिम पीढ़ी) की चार महिलाएं ग्लोबल वार्मिंग और जीवाश्म ईंधन के खिलाफ नारेबाजी कर रहीं थीं। उनके मुताबिक पर्यावरण का मुद्दा न्यूज चैनल के फ्रंट पेज पर होने के साथ पालिटिकल एजेंडे में भी शामिल होना चाहिए, लेकिन इसके बजाए यह स्कैंडल कार्रवाई के तौर पर लिया जाता है।

'द सनफ्लावर्स' पर भी फेंका था सूप

'द सनफ्लावर्स' पर भी फेंका था सूप

इस घटना के बाद इटली के संस्कृति मंत्री ने कहा, 'संस्कृति हमारी पहचान का प्रमुख हिस्सा है। इसकी सुरक्षा जरूरी है।' करीब 200 देशों के प्रतिनिधि मिस्र में COP27 जलवायु परिवर्तन कॉन्फ्रेंस के दौरान मिलने वाले हैं। बता दें कि बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए दवाब बढ़ा है जिसके कारण यह कान्फ्रेंस आयोजित किया गया है। इससे पहले लंदन में पर्यावरण समूह 'जस्ट स्टाप ऑयल' के प्रदर्शनकारियों ने लंदन की नेशनल गैलरी में लगी विंसेंट वैन गाग की 'द सनफ्लावर्स (The Sunflowers)' पेंटिंग पर टमाटर का सूप फेंक दिया था।

700 करोड़ की पेंटिंग है द सनफ्लॉवर्स

700 करोड़ की पेंटिंग है द सनफ्लॉवर्स

सनफ्लावर्स 'Sunflowers' पेंटिंग विंसेंट वान गाग के सबसे मशहूर कामों में से एक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन नेशनल गैलरी में डिस्प्ले पर लगी इस पेंटिंग की कीमत 84.2 मिलियन डॉलर या लगभग 700 करोड़ (कन्वर्जन रेट के हिसाब से 693 करोड़ के आसपास) है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद ये कार्यकर्ता चर्चा का विषय बन गए। उनमें से एक कार्यकर्ता ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए इस तरह के प्रयास जारी रहेंगे।

आधुनिक कला के संस्थापक माने जाते हैं विंसेंट वान गाग

आधुनिक कला के संस्थापक माने जाते हैं विंसेंट वान गाग

बतादें कि विंसेंट वैन गाग को 19वीं सदी के आर्ट को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले आर्टिस्ट्स में से एक माना जाता है। विंसेंट वैन गाग एक डच पेंटर थे और उनका जन्म 1853 में नींदरलैंड में हुआ था। विंसेंट वैन गाग आधुनिक कला के संस्थापकों में से एक माने जाते रहे हैं। उनकी पेंटिंग्स विशद रंगों और संवेदनाओं से भरी हैं। विंसेंट वैन गाग वे 19वीं शताब्दी में 2100 से ज्यादा कलाकृतियां बनाई। जिनमें से 850 के लगभग ऑयल पेंटिंग्स हैं।

विंसेंट वान गाग ने गोलीमारकर आत्महत्या की

विंसेंट वान गाग ने गोलीमारकर आत्महत्या की

विंसेंट वान गाग के साथ एक दुखद बात ये रही कि उन्हें जीते जी कोई सम्मान नहीं मिल पाया और वह मानसिक रोगों से लड़ते रहे। उन्होंने अपना कान तक काट डाला और अंततः 37 वर्ष की आयु में गोली मारकर उन्होंने आत्महत्या कर ली। हालांकि उनकी मृत्यु के बाद उनकी ख्याति बढ़ती ही गई और आज उन्हें संसार के महानतम चित्रकारों में गिना जाता है।

इतमार बेन-ग्विर कौन हैं, जिनकी चर्चा इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू से भी अधिक हो रही है?इतमार बेन-ग्विर कौन हैं, जिनकी चर्चा इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू से भी अधिक हो रही है?

Comments
English summary
Vincent van Gogh's 'The Sower' painting gets splashed with soup by climate change protesters
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X