• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Vijaya Gadde : जानिए कौन हैं विजया गड्डे, जिन्होंने लिया था ट्रंप का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने का फैसला

|

वॉशिंगटन। Vijaya Gadde :कैपिटॉल बिल्डिंग (US Capitol) में अपने समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का निजी ट्विटर अकाउंड स्थायी रूप से बंद कर दिया गया। ट्रंप पर इस कार्रवाई के पीछे एक भारतवंशी का ही हाथ है। उनका नाम विजया गड्डे (Vijaya Gadde)है। विजया गड्डे ट्विटर में लीगल और पॉलिसी मेकिंग टीम की प्रमुख हैं। 45 वर्षीय प्रवासी भारतीय विजया गड्डे ने ट्रंप के पर्सनल ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने का फैसला लिया।

ट्विटर ने शुक्रवार को ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया था

ट्विटर ने शुक्रवार को ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया था

ट्विटर ने शुक्रवार को ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया था। भविष्य में हिंसा के खतरे को भांपते हुए हमने ये फैसला लिया। ट्रम्प के अकाउंट के हाल में किए गए ट्वीट्स का रिव्यू किया गया था। ट्विटर ने इससे पहले चेतावनी दी थी कि ट्रम्प ने भविष्य में नियम तोड़े तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।कंपनी ने साफ कहा था कि और हिंसा की आशंका को देखते हुए ट्रंप का अकाउंट बंद कर दिया गया है।

विजया गड्डे ट्विटर की एक प्रमुख चेहरा रही हैं

विजया गड्डे ट्विटर की एक प्रमुख चेहरा रही हैं

ट्विटर के नियम बनाने और लागू करने की जिम्मेदारी कंपनी की टॉप वकील और भारत में जन्मी विजया गड्डे की है। विजया माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की कानूनी व नीतिगत टीम की प्रमुख हैं। भारत में जन्मीं विजया गड्डे ट्विटर की एक प्रमुख चेहरा रही हैं। भारत में जन्मी गड्डे बचपन में ही अमेरिका चली गईं थी। विजया टेक्सास में बड़ी हुई। उनके पिता ने मैक्सिको की खाड़ी में तेल शोधन कंपनी में केमिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे। इसके बाद गड्डे परिवार पूर्वी तट पर चला गया।

विजया ने न्यू जर्सी में अपना हाई स्कूल पूरा किया

विजया ने न्यू जर्सी में अपना हाई स्कूल पूरा किया

विजया ने न्यू जर्सी में अपना हाई स्कूल पूरा किया। कॉर्नेल विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल से स्नातक करने बाद गड्डे ने एक दशक तक वे एरिया की एक लॉ फर्म में काम किया। इसके बाद 2011 में सोशल-मीडिया स्टार्टअप कंपनी में शामिल हो गई। तब से वे यहीं काम कर रही हैं। कॉरपोरेट वकील के रूप में कंपनी की लीगल नीतियों का संचालन कर रही हैं। विजया ने पिछले एक दशक में ट्विटर को आकार देने में मदद की है।

मोदी से मुलाकात के समय भी विजया डॉर्सी के साथ उपस्थित थीं

मोदी से मुलाकात के समय भी विजया डॉर्सी के साथ उपस्थित थीं

फॉर्च्यून की रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल ट्विटर के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डॉर्सी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात के समय विजया ओवल ऑफिस उनके साथ थी। यहां तक कि नवंबर 2018 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के समय भी विजया डॉर्सी के साथ रही। यहीं नहीं भारत यात्रा के दौरान डॉर्सी और दलाई लामा की मुलाकात के समय भी विजया उनके साथ रही थी।

विजया गड्डे- दुनिया को बदलने वाली 50 महिलाओं की सूची में शामिल

विजया गड्डे- दुनिया को बदलने वाली 50 महिलाओं की सूची में शामिल

InStyle मैगजीन की विजया गड्डे को दुनिया को बदलने वाली 50 महिलाओं की सूची में शामिल किया है। ट्विटर में अपने काम के अलावा गद्दे एंजेल्स के सह-संस्थापक भी हैं। जो स्टार्ट-अप में निवेश को बढ़ावा देती है। फॉर्च्युन ने गड्डे के बारे में बताया कि ट्विटर के कर्मचारी समस्याओं के निपटान के लिए भले ही डॉर्सी से संपर्क करते हैं, लेकिन हकीकत यह है सारा निपटारा विजया गड्डे करती हैं। विजया ने ही फैसला किया कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पैसे लेकर ट्विटर पर राजनीतिक प्रचार नहीं किया जाएगा।

मणिशंकर अय्यर का तंज, बोले-रजनीकांत, कमल हासन राजनीति में 'हाशिए के खिलाड़ी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vijaya Gadde: Twitter's top lawyer spearheaded the decision to permanently suspend Trump's Twitter accounts
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X