• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वेनेज़ुएला: राष्ट्रपति मादुरो के विरोध में सड़कों पर उतरे लाखों लोग

By Bbc Hindi

प्रदर्शन करते लोग
Getty Images
प्रदर्शन करते लोग

वेनेज़ुएला में कई दिनों से राष्ट्रपति निकोलस मादुरो और विपक्षी नेता ख़ुआन गोइदो के बीच चल रहा सत्ता संघर्ष नए मोड़ पर पहुंच गया है.

वेनेज़ुएला की राजधानी कराकस में ख़ुआन गोइदो के समर्थन में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. कईयों के हाथों में ऐसी तख़्तियां हैं, जिनमें मादुरो से पद छोड़ने के लिए कहा जा रहा है.

उधर राष्ट्रपति मादुरो ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कथित अमरीकी हस्तक्षेप के ख़िलाफ मदद की अपील की है.

गोइदो ख़ुद कर रहे नेतृत्व

ख़ुआन गोइदो
Reuters
ख़ुआन गोइदो

कराकस में प्रदर्शन में शामिल लोग मादुरो से सत्ता छोड़ने और वेनेज़ुएला में लोगों के लिए मानवीय मदद आने देने की मांग कर रहे हैं.

इस प्रदर्शन का नेतृत्व विपक्षी नेता ख़ुआन गोइदो कर रहे हैं.

कराकस में भीड़ को संबोधित करते हुए ख़ुआन गोइदो ने विरोध प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया और कहा कि ये प्रदर्शन उनके लिए एक संदेश हैं जो सोचते हैं कि विरोध ख़त्म हो जाएगा.

उन्होंने अपने भाषण में कहा, "जो ये सोचते हैं कि विरोध ख़त्म हो जाएगा उनके लिए मेरे पास ख़बर है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हम यहां तब तक रहने वाले हैं, जब तक कि वेनेज़ुएला को आज़ादी नहीं मिल जाती और यहां स्वतंत्र चुनाव नहीं हो जाते.''

गोइदो
Getty Images
गोइदो

मादुरो ने मांगी मदद

निकोलस मादुरो ने बीबीसी को दिए गए इंटरव्यू में वेनेज़ुएला में कथित अमरीकी दख़ल को देश पर कब्ज़ा करने की कोशिश बताया है. साथ ही उन्होंने इस मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मदद की अपील की है.

मादुरो ने कहा, "मैं दुनिया भर के लोगों से अपनी आंखें खोलने और जागने के लिए कहता हूं. देखिए, एक शांतिपूर्ण देश पर किस तरह आक्रमण हो रहा है."

उन्होंने कहा, "वेनेज़ुएला में वैसी ही समस्याएं हैं जैसा दुनिया के किसी भी दूसरे देश में और अगर आप सच में मदद करना चाहते हैं तो आपको शांति का समर्थन करना होगा. अमरीका से कहें कि वो हमारे देश में हस्तक्षेप ना करे."

निकोलस मादुरो
BBC
निकोलस मादुरो

बीते महीने राष्ट्रपति मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी मगर विपक्ष ने चुनावों में धांधली के आरोप लगाए कर चुनावों का बहिष्कार किया था. बाद में विपक्षी नेता ख़ुआन गोइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था.

इसके बाद एक तरफ जहां अमरीका समेत लगभग 20 देश ख़ुआन गोइदो के समर्थन में आ गए थे, वहीं रूस, चीन और तुर्की कई देशों ने मादुरो को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था.

बीते कई सालों से वेनेज़ुएला आर्थिक तंगी के दौर से गुज़र रहा है. इस कारण यहां ग़रीबी और महंगाई बढ़ी है और सरकारी सेवाओं की हालात और ख़राब हुई है. बड़ी संख्या में देश से लोगों को पलायन करना पड़ा है और इन कारणों से जनता में मादुरो को लेकर नाराज़गी भी है.

मादुरो के विरोध में अमरीका की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वेनेज़ुएला में स्थिति और ख़राब हुई है.

निकोलस मादुरो इसे देश को अस्थिर करने की अमरीकी कोशिश बता रहे हैं.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Venezuela millions of people on the streets in protest of President Maduro
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X