• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पोलैंड पर मिसाइल हमला, क्या NATO युद्ध में कूदेगा? बाइडेन का रूस पर समझदारी भरा बयान

जो बाइडेन से जब पूछा गया, कि क्या आप बता सकते हैं, कि पोलैंड पर गिरी मिसाइल के बारे में अभी तक आप क्या जानते हैं, तो उन्होंने एक शब्द में कहा, 'नहीं।'
Google Oneindia News

Biden on Poland Missile: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा है, कि इस बात की संभावना नहीं है, कि रूस ने पोलैंड पर मिसाइल हमला किया है। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पोलैंड को पूरा समर्थन देने की बात कही है, लेकिन उन्होंने 2 लोगों को मारने वाली पोलैंड में गिरे मिसाइल को लेकर कहा है, कि इस बात की संभावना नहीं है, कि जो मिसाइल पोलैंड पर गिरा है, वो रूस ने दागी है।

पोलैंड पर गिरी है मिसाइल

पोलैंड पर गिरी है मिसाइल

यूक्रेन की सीमा के पास पोलैंड के पूर्वी हिस्से में मिसाइल गिरी है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं, मिसाइल गिरने के बाद रूसी राष्ट्रपति ने आपातकालीन जी-7 देशों की बैठक बुलाई, जो नाटो के भी सदस्य हैं, जिसमें पोलैंड पर गिरी मिसाइल को लेकर विचार-विमर्श किया गया। यह पूछे जाने पर, कि क्या मिसाइल रूस की तरफ से दागी गई थी, बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि, "प्रारंभिक सूचना है, जो इसका खंडन करती है।" उन्होंने कहा कि, "मिसाइल की जो ट्रेडेक्टरी है, उसे देखने के बाद इस बात की संभावना नहीं है, कि मिसाइल रूस की तरफ से दागी गई थी, लेकिन फिर भी हम इसकी जांच करेंगे।"

यूक्रेन ने दागी थी मिसाइल

यूक्रेन ने दागी थी मिसाइल

वहीं, तीन अमेरिकी अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा है, कि शुरूआती जांच के बाद पता चलता है, कि इस मिसाइल को यूक्रेन ने दागा था। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि, वो बयान देने के लिए आधिकारिक तौर पर अधिकृत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि, शुरूआती जांच में पता चलता है, कि यूक्रेन ने रूसी मिसाइलों को मार गिराने के लिए मिसाइल दागी थी। आपको बता दें कि, पोलैंड पर मिसाइल गिरने के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने आधी रात को राष्ट्रपति बाइडेन को जगाया था, जो इस वक्त इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने गये हुए हैं। वहीं, बाइडेन ने पोलैंड के दोनों नागरिकों की मौत को लेकर अपनी गहरी संवेदना जताई है। उन्होंने अपनी संवेदना जताने के लिए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की। बाइडेन ने ट्विटर पर "पोलैंड की जांच के लिए पूर्ण अमेरिकी समर्थन और सहायता" देने का वादा किया, और कहा कि उन्होंने, "नाटो के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।"

नाटो के साथ की गई बैठक

बाइडेन ने कहा कि, उन्होंने सहयोगी देशों से इस बाबत बात की है और नाटो महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग के साथ अपनी बातचीत के बारे में जानकारी दी और कहा कि, मिसाइल गिरने के मामले में पोलैंड की जांच का समर्थन करने के लिए "मेज पर लोगों के बीच एकमत" है। बाइडेन ने कहा कि, "मैं यह सुनिश्चित करने जा रहा हूं, कि हमें पता चले कि वास्तव में क्या हुआ था।" बाइडेन ने कहा कि, "और फिर हम जांच के रूप में सामूहिक रूप से अपना अगला कदम निर्धारित करेंगे।" अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने होटल के एक बॉलरूम में एक बड़ी गोल मेज पर सहयोगी देशों के नेताओं के साथ मुलाकात की और जी-7 के नेताओं की मेजबानी की, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ शामिल हैं। यूरोपीय परिषद और नाटो सहयोगी स्पेन और नीदरलैंड के प्रधान मंत्री और नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सनक के साथ बाइडेन ने एक अलग से भी बैठक की।

जारी रहेगा यूक्रेन का समर्थन

जारी रहेगा यूक्रेन का समर्थन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ साथ अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि, "जब तक रूस अपनी आक्रामकता जारी रखता है, तब तक हम यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे।" वहीं, पोलैंड विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, वो देश में गिरी मिसाइल की पहचान कर रहा है। हालांकि, पोलैंड के राष्ट्रपति डूडा का कहना है कि, मिसाइल कहां से आकर देश में गिरा है, फिलहाल निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है और फिलहाल ये भी तय नहीं हुआ है, कि ये मिसाइल कहां बनाई गई है। हालांकि, उन्होंने मिसाइल के रूस में बनने को लेकर एक आशंका जरूर जताई है, लेकिन पुष्टि नहीं की है। अगर पुष्टि होती है, तो यूक्रेन के आक्रमण के बाद यह पहली बार होगा, जब किसी नाटो देश पर रूसी मिसाइल गिरा हो। वहीं, बाइडेन ने यूक्रेन पर पिछले 24 घंटे में दागी गई मिसाइलों को कड़ी निंदा कती है और उन्होंने रूसी मिसाइल हमलों को बर्बर बताया है। आपको बता दें कि, रूस ने यूक्रेन के बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया है, जिससे ब्लैकऑउट हो गया है।

पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने के बाद NATO की होगी एंट्री? आर्टिकल 4 और 5 से होगा तय, जानें क्या हैपोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने के बाद NATO की होगी एंट्री? आर्टिकल 4 और 5 से होगा तय, जानें क्या है

Comments
English summary
US President Biden has said that it is unlikely that the missile that fell on Poland came from Russia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X