• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: 2 भारतीयों की मदद से ट्रंप के खिलाफ रणनीतियां बना रहे बाइडेन!

|

वॉशिंगटन। 3 नवंबर को अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव का नतीजा चाहे जो भी हो लेकिन इतना तो तय है कि इस बार यह चुनाव एकतरफा नहीं रह गया है। रिपब्लिकन पार्टी के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से कड़ी टक्‍कर मिल रही है। इस बार चुनाव पर कोरोना वायरस महामारी का साया है और बाइडेन इस वायरस को लेकर लगातार ट्रंप पर आक्रामक बने हुए हैं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट पर अगर यकीन करें तो दो महत्‍वपूर्ण भारतीय-अमेरिकी, बाइडेन को निर्देश दे रहे हैं कि उन्‍हें किस तरह से कोविड और बाकी दूसरे मुद्दों को लेकर ट्रंप पर हमला बोलना है।

murthy

यह भी पढ़ें-फ्लोरिडा में ट्रंप और बाइडेन के बीच टाई की स्थिति

ओबामा ने की थी मूर्ति की नियुक्ति

अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन इस बार एक महत्‍वाकांक्षी कार्यकाल की तरफ देख रहे हैं। उनका कार्यकाल स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थिक संकट, इन दोहरी चुनौतियों के साथ शुरू हो सकता है। ऐसे में अब वह उन सलाहकारों पर भरोसा कर रहे हैं जिन्‍हें सरकारी तंत्र का अनुभव रहा है। वह बाहरी लोगों और विचारधारा के विरोधाभासी लोगों की मदद नहीं ले रहे हैं। महामारी को लेकर उन्‍हें जो लोग गाइडेंस दे रहे हैं उनमें डॉक्‍टर विवेक मूर्ति और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी अर्थशास्‍त्री राज चेट्टी शामिल हैं। मूर्ति पूर्व अमेरिकी सर्जन हैं जिनकी नियुक्ति खुद बराक ओबामा की तरफ से की गई थी। चेट्टी, बाइडेन को देश की आर्थिक स्थिति की जानकारी मुहैया करा रहे हैं। मूर्ति और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन के पूर्व मुखिया डेविड केस्‍लर को एक कॉन्‍फ्रेंस कॉल की गई थी। यह कॉल उस समय की गई जब बाइडेन कैंपेन के दो लोग उस समय कोविड पॉजिटिव हो गए थे जब उन्‍होंने सीनेटर कमला हैरिस के साथ सफर किया था।

आर्थिक मोर्चे पर सलाह देते चेट्टी

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की तरफ से बताया गया है कि बाइडेन अक्‍सर डॉक्‍टर मूर्ति और डाक्‍टर केस्‍लर से बात करते रहते हैं। दोनों ने उन्‍हें महामारी के शुरुआती दिनों बाइडेन को कई अहम जानकारियां मुहैया कराई थीं। रोजाना या फिर हफ्ते में चार-चार बार मूर्ति और केस्‍लर, बाइडेन से महामारी पर बात करे। उन्‍हें 80 से 90 पेज तक के डॉक्‍यूमेंट्स मुहैया कराए जाते। इनमें महामारी से लेकर वैक्‍सीन और टेस्टिंग समेत कई और बातों के बारे में महत्‍वपूर्ण बातें होती। आर्थिक मोर्चे पर बाइडेन के पास एक बड़ा पैनल है। रिपोर्ट के मुताबिक इस पैनल की तरफ से उन्हें सैकड़ों पॉलिसी एक्‍सपर्ट्स की तरफ से इनपुट मुहैया कराए जाते हैं। पैनल में चेट्टी की एक अहम भूमिका है। राज चेट्टी ने आर्थिक मुद्दों पर कई महत्‍वपूर्ण रिसर्च की हैं। साथ ही उन्‍हें पास कई वर्षों का अच्‍छा-खासा अनुभव है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Election 2020: 2 Indians are guiding Democratic Joe Biden againt Donald Trump.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X