• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Capitol Siege: वायरल हो रही तस्वीर वाले एक शख्स ने किया सरेंडर, दूसरा भी गिरफ्तार

|

US Capitol Siege: वाशिंगटन डीसी। अमेरिका की संघीय पुलिस ने कैपिटल हिंसा में शामिल उन दो प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है जिनकी तस्वीरें वायरल हो रही थीं। इनमें वह शख्स है जिसने सिर पर सींग और फर पहना हुआ था जबकि एक और शख्स भी पकड़ लिया गया है जो स्पीकर के बोलने का मंच साथ में ले जाते नजर आ रहा था।

दर्जनों लोगों को किया जा चुका गिरफ्तार

दर्जनों लोगों को किया जा चुका गिरफ्तार

अब तक कैपिटल हिंसा में शामिल दर्जनों लोगों की पहचान कर उनके ऊपर आरोप तय किया जा चुका है। अमेरिकी की संघीय जांच एजेंसी ने लोगों से वायरल हो रही तस्वीरों में शामिल लोगों की पहचान में मदद करने की अपील की थी। वहीं डेमोक्रेटिक सांसदों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी इन तस्वीरों को सुरक्षित रखने को कहा था।

बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग पर ट्रम्प समर्थकों ने नतीजों को पलटने की मांग करते हुए हिंसा शुरू कर दी थी। इसके बाद प्रदर्शनकारी कांग्रेस के अंदर घुस गए थे और बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया था। कैपिटल बिल्डिंग की सुरक्षा में तैनात कैपिटल पुलिस हिंसक प्रदर्शनकारियों को रोकने में असफल रही थी। बाद में नेशनल गार्ड को बुलाना पड़ा जिसके बाद बिल्डिंग को खाली कराया जा सका। इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में एक पुलिस अधिकारी भी थे।

सींग वाला हैट वाला शख्स गिरफ्तार

सींग वाला हैट वाला शख्स गिरफ्तार

सिर पर सींग वाला हैट और फर पहने पुराने स्टाइल में अपना लुक किए हुए जिस शख्स की तस्वीर पूरी दुनिया में वायरल हो रही है उसकी पहचान जैकब एंथोनी चांसली के रूप में हुई है। न्याय विभाग ने बताया कि जैकब ने खुद पुलिस के सामने सरेंडर किया है।

चांसली जो कि जेक एंगेली के रूप में भी जाना जाता है, ने एफबीआई को बताया कि वह एरिजोना के 'देशभक्त' समूहों के साथ राष्ट्रपति ट्रम्प की अपील पर पहुंचा था जिसमें ट्रम्प ने कहा था कि सभी अमेरिकी देशभक्त 6 जनवरी को डीसी पहुंचें।

एनबीसी ने रिपोर्ट किया चांसली ने कांग्रेस में घुसने और वहां से सांसदों के भागने को अपनी सफलता के रूप में बताया। रिपोर्ट के मुताबिक उसने कहा "सच यह है कि कांग्रेस में कुछ गद्दार थे। जिन्हें गैस मास्क लगाना पड़ा और अंडरग्राउंड बंकर से भागना पड़ा। ये हमारी जीत है।"

स्पीकर का लेक्टर्न ले जाने वाला भी गिरफ्तार

स्पीकर का लेक्टर्न ले जाने वाला भी गिरफ्तार

संघीय पुलिस ने एक और शख्स को भी गिरफ्तार किया है जिसकी एक मुस्कराती हुई तस्वीर वायरल हो रही थी जिसमें वह हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के भाषण का मंच हाथ में उठाए दिख रहा है। इस शख्स की पहचान एडम क्रिश्चियन जॉनसन के रूप में की गई है। फ्लोरिडा के रहने वाले जॉनसन ने एक वीडियो भी अपने फेसबुक पेज पर डाला था जिसे बाद में हटा दिया गया और उनका पेज भी बंद कर दिया गया था।

शनिवार को डेमोक्रेट सीनेटर मार्क वार्नर ने देश की 11 मोबाइल कंपनियों और सोशल मीडिया कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को पत्र लिखकर इन वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो को सुरक्षित रखने को कहा है ताकि हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जा सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
us capitol siege man in viral pictures handcuffed by fbi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X