अमेरिका ने चीन को चेताया, साउथ चायना सी में उड़ाए लड़ाकू विमान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चीन को अमेरिका ने अपना दम दिखाया है, अमेरिकी वायुसेना के दो लड़ाकू विमानों ने विवादित साउथ चायना की के ऊपर उड़ान भरी और उसे इंटरनेशनल एरिया मामने पर जोर दिया। चीन इस क्षेत्र पर अपना दावा करता रहा है।

अमेरिका ने चीन को चेताया, साउथ चायना सी में उड़ाए लड़ाकू विमान

गुरुवार को गुआम से अमेरिकी वायुसेना के विमान ने दक्षिणी चीन सागर के ऊपर उड़ान भरी। दूसरी तरफ चीन हमेशा से ही साउथ चाइना सी पर अपना दावा करता रहा है। इस इलाके पर चीन के पड़ोसी देश ब्रूनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी अपना दावा करते रहे हैं। साउथ चाइना सी के रास्ते हर साल करीब 50 खरब डॉलर का व्यापार होता है। इसी वजह से चीन इस इलाके में अपना दबदबा चाहता है। पेइचिंग अक्सर इस इलाके के हवाई क्षेत्र में दूसरे देशों के विमानों के आने का विरोध करता रहता है।

साउथ चाइना सी इलाके में उड़ान भरने वाले दोनों अमेरिकी विमान जापानी जेट फाइटर के साथ पास के ही पूर्वी चीन सागर में प्रशिक्षित किए गए थे। यूएस एयरफोर्स के प्रवक्ता मेजर रेयान सिंपसन ने एक बयान में बताया 'ये हमारे सहयोगियों के साथ ऑपरेशंस के संचालन करने की क्षमता को साफ तौर पर दर्शाता है।'

पिछले महीने भी अमेरिका के एक विमान ने गुआम से साउथ चाइना सी के ऊपर तक उड़ान भरी थी। वहीं मई के आखिरी में अमेरिकी जंगी जहाज भी इस इलाके में गश्त करने आया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US bombers challenge China in South China Sea flyover
Please Wait while comments are loading...