• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान पहुंचा जानलेवा कोरोना वायरस, दो लोग पाए गए संक्रमित, ईरान की यात्रा से लौटे थे मरीज

|

नई दिल्ली। चीन में हजारों लोगों की जान ले चुका खतरनाक कोरोना वायरस अब पाकिस्तान भी पहुंच गया है। मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान से कोरोना वायरस से संक्रमित दो मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक मरीज की उम्र सिर्फ 22 वर्ष बताई जा रही है। पाक पीएम इमरान खान के विशेष स्वास्थ्य सहायक डॉक्टर जफर मिर्जा ने एक ट्वीट में इस बात की पुष्टी की है। जफर मिर्जा के मुताबिक संक्रमित लोगों को स्पेशल वार्ड में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का पहला मामला

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का पहला मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है जब दो संक्रमित लोगों की पहचान की गई है। इस जानलेवा महामारी की गंभीरता को समझते हुए इमरान सरकार अलर्ट पर है और लोगों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। डॉक्टर जफर मिर्जा ने अपने ट्वीट में लिखा, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलो की पुष्टी की गई है, दोनों ही मामलों में प्रशासन उचित क्लीनिकल मापदंडों का पालन कर रही है। फिलहार संक्रमित लोगों की हालत स्थिर है, हम इस पर नजर बनाए हुए हैं।

घबराने की जरूरत नहीं: पाक सरकार

उन्होंने आगे कहा, घबराने की जरूरत नहीं है, स्थिति नियंत्रण में है। बता दें, विशेष स्वास्थ्य सहायक डॉक्टर जफर मिर्जा से पहले सिंध स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही एक 22 वर्षीय शख्स के कोरोना वायरस सो संक्रमित होने की पुष्टी कर दी थी। इस मरीज की पहचान सैयद मोहम्मद याहया जाफरी के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि युवक हाल ही में ईरान के मशहद और तेहरान की यात्रा के बाद कराची लौटा है। पाकिस्तान लौटने के एक सप्ताह बाद ही उसमें लक्षण दिखाई देने शुरू हो गए जिसके बाद उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली।

ईरान की यात्रा से लौटे थे मरीज

ईरान की यात्रा से लौटे थे मरीज

सिंध स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता मीरान युसूफ ने बताया कि 22 वर्षीय मोहम्मद जाफरी पिछले सप्ताह ही हवाई यात्रा कर ईरान से कराची पहुंचा है। उसे और उसके परिवार को संगरोध और में रखा गया है वहीं, प्लेन में उसके साथ यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की भी जांच की जा रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा गिलगित बाल्टिस्तान का है, उसका इस्लामाबाद में सकारात्मक परीक्षण किया।

शैक्षणिक संस्थानों को किया बंद

शैक्षणिक संस्थानों को किया बंद

इस मरीज ने भी ईरान की यात्रा की थी और वायरस से संक्रमित हो गया था। दोनों मरीज स्थिर स्थिति में हैं और उन्हें एक आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। दो मामलों की पुष्टि ने पाकिस्तानी सरकार को देश भर में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया, सिंध और बलूचिस्तान सरकारों ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया।

76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिकों को लेकर भारत पहुंचा विमान

76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिकों को लेकर भारत पहुंचा विमान

चीन में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच फंसे भारतीयों को वहां से निकालने की लगातार कोशिश भारत की ओर से की जा रही है। आज वायुसेना का विमान ग्लोबमास्टर सुबह 6.45 बजे 112 लोगों को लेकर भारत पहुंच गया है। इस विमान में 36 विदेशी नागरिक भी हैं। इंडो-तिबत बॉर्डर पुलिस की ओर से इस बाबत जानकारी दी गई है कि तमाम लोगों को आईटीबीपी को दिल्ली के छावला में बने संगरोध सुविधा केंद्र ( क्वारंटाइन सेंटर) में रखा जाएगा। यहां पर चीन से आए तमाम लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

CAA Protest: अलीगढ़ में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, 12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
two people found infected with Deadly corona virus in Pakistan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X