Twitter चीन में बैन है, फिर भी डोनाल्ड ट्रंप ने किए कई Tweet, जानिए कैसे हुआ ये संभव

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एशिया दौरे पर हैं और जापान व साउथ कोरिया के बाद चीन पहुंच गए हैं। चीन में भले ही गूगल, फेसबुक और ट्वीटर पर बैन लगा हुआ है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप बीजिंग में बैठकर जमकर ट्वीटर का इस्तेमाल कर रहे थे। बीजिंग में ग्रैंड वेलकम के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर थैंक्यू बोला। चीन में ट्वीटर पर प्रतिबंध के बाद भी अमेरिकी राष्ट्रपति एक के बाद ट्वीट कर रहे थे, जिसने सभी को हैरान कर दिया।

Twitter चीन में बैन है, फिर भी डोनाल्ड ट्रंप ने किए कई Tweet

बता दें कि व्हाइट हाउस ने चीन में ट्रंप के ट्विटर को लेकर प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया था, लेकिन बीजिंग पहुंचने से पहले ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया था कि राष्ट्रपति चाहे कहीं भी चले जाए, वे ट्वीट के जरिए अपने देश की जनता से बातचीत करते रहेंगे।

हालांकि, बुधवार को जब ट्रंप को ट्वीट करते हुए देखा गया तो दुनिया के लिए चौंकाने वाला था कि आखिर कैसे चीन में प्रतिबंध के बावजूद कोई ट्वीट कर सकता है। चीन में डोनाल्ड ट्रंप ने ना सिर्फ ट्वीट किए बल्कि अपने ट्विटर का कवर फोटो भी बदला जिसमें वे और मेलानिया चीन के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के साथ खड़े थे। ट्रंप जब ट्वीट कर रहे थे, तब मीडिया और सोशल मीडिया में टॉप डिस्कसन चल रहा था।

चीनी माइक्रोब्लोगिंग वेबसाइट Weibo पर कई लोगों ने कहा कि ट्रंप ने चीन में वाईफाई सेटेलाइट नेटवर्क से किया होगा। आपको बता दें कि चीन में अपने खुद का इंटरनेट नेटवर्क है, इसलिए वहां कि सरकार पश्चिमी देशों के ऐप और वेबसाइट चलाने की अनुमति नहीं देती है। जिसमें गूगल, फेसबुक और ट्वीटर भी शामिल है।

चीन कम्युनिस्ट सरकार अपने देश के लोगों के लिए ट्वीटर, फेसबुक और गूगल को लगाम लगाया है, लेकिन कोई विदेशी अपने डाटा रोमिंग सर्विस के जरिए अपने होम सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट कर सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकता है। ट्रंप ने चीन में ट्वीट के जरिए एक वीडियो भी एंबेड किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Twitter is banned in China, how America president Donald Trump tweets from Beijing
Please Wait while comments are loading...