• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

TikTok को नहीं खरीदेगा माइक्रोसॉफ्ट, डील में ऑरेकल ने मारी बाजी

|

नई दिल्ली: अमेरिका में टिकटॉक यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। टिकटॉक ने वहां पर कंपनी को बेचने के लिए ऑरेकल को चुना है। दो कंपनियां ऑरेकल और माइक्रोसॉफ्ट इस डील में आगे थीं, लेकिन अब खबर सामने आई है कि टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस ने माइक्रोसॉफ्ट की बोली को ठुकरा दिया है। ऐसे में ऑरेकल से उसकी डील करीब-करीब तय मानी जा रही है।

TikTok

दरअसल भारत की तरह अमेरिका भी चीनी कंपनियों की जासूसी को लेकर चिंतित है। जिस वजह से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जल्द ही उस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी। उन्होंने इससे पहले टिकटॉक को अमेरिकी कंपनी के साथ डील के लिए 45 दिनों का वक्त दिया था, जो 20 सितंबर को खत्म होगा। बाइटडांस भी अमेरिका में अपने बिजनेस को खोना नहीं चाहती है, क्योंकि वहां पर अब तक उनका ऐप 17.5 करोड़ बार डाउनलोड हुआ है। ट्रंप सरकार को लगता है कि टिकटॉक इन करोड़ों यूजर्स का डाटा चीनी अधिकारियों के साथ साझा करती है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में संचालन के लिए टिकटॉक ने ऑरेकल को अपने तकनीकी पार्टनर के रूप में चुना है। ऑरेकल टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार के संचालन के लिए क्लाउड तकनीक उपलब्ध कराएगा। ऐसे में देखा जाए तो टिकटॉक के डाटा मैंनेजमेट की जिम्मेदारी ऑरेकल के पास रहेगी। वहीं अमेरिकी निवेश फर्म जनरल अटलांटिक और सिक्योआ को टिकटॉक में बड़ी हिस्सेदारी मिलेगी, क्योंकि ये दोनों कंपनियां बाइटडांस के बड़े निवेशकों में से एक हैं।

टिकटॉक ने दो साल के भीतर ही अमरीका में कैसे मचा दिया तहलका

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कमेटी ऑन फॉरेन इन्वेस्टमेंट इन यूनाइटेड स्टेट्स सौदे की जांच करेगी। उसके बाद ट्रंप प्रशासन से मंजूरी मिलने पर ही डील पक्की मानी जाएगी। अगर ट्रंप प्रशासन इसे खारिज करता है, तो बाइटडांस को नया साथी खोजना पड़ेगा। हालांकि अभी तक इस संबंध में व्हाइट हाउस, बाइटडांस और ऑरेकल की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
tiktok rejected bid of microsoft, Oracle wins deal in america
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X