• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सूरज का 25वां सोलर साइकिल शुरू, NASA ने बताया पृथ्वी और सौरमंडल पर क्या पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली: अंतरिक्ष और हमारा सौरमंडल रहस्यों से भरा हुआ है। दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन रात इससे जुड़ी गुत्थी सुलझाने में लगे रहते हैं। अब ये बात सामने आई है कि हमारे सौरमंडल के ऊर्जा स्त्रोत सूर्य का 25वां साइकिल शुरू हो रहा है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने खुद इसकी पुष्टि की है। उनके मुताबिक इसके प्रभाव पृथ्वी और सौरमंडल पर पड़ सकते हैं।

    NASA Claims: Solar का 25th Cycle हो चुका है शुरू, क्या होगा असर? | Solar Cycle | वनइंडिया हिंदी
    सूर्य पर आएंगे तेज सौर तूफान

    सूर्य पर आएंगे तेज सौर तूफान

    NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक सूरज का 25वां सोलर साइकिल शुरू हो गया है। हाल ही में सूरज की सतह पर एक तेज कोरोनियल लहर यानी सौर लपट दिखाई दी थी। जिससे इस बात का पता चला। उन्होंने अंदेशा जताया है कि सूर्य पर अब तेज सौर तूफान आ सकते हैं। इसके अलावा उस पर अन्य हलचल भी बढ़ सकती हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले कुछ महीने से सूर्य की रोशनी हल्की पड़ गई थी। अब जब नया साइकिल शुरू हुआ है, तो ये तेज रोशनी, लपटें आदि अंतरिक्ष में प्रसारित करेगा।

    रोशनी भी हुई कम

    रोशनी भी हुई कम

    इससे पहले जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यटू ने दूसरा दावा किया था। उसके मुताबिक वक्त बीतने के साथ ही तारों और ग्रहों से निकलने वाली रोशनी कमजोर होती जाती है। सूरज भी इस प्रक्रिया से अछूत नहीं है। ऐसे में पिछले 9000 सालों में सूरज की रोशनी कम हुई है। अभी तक जो अध्ययन हुए हैं उसमें रोशनी में पांच गुना तक की कमी की बात सामने आई है। हालांकि सूरज और अंतरिक्ष से जुड़ी पूरी पहेली आज तक कोई भी वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाया है।

    कितना पुराना है सूर्य?

    मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के एक अध्ययन के मुताबिक सूर्य की सतह पर बनने वाले सोलर स्पॉट अध्ययन में उनकी काफी मदद करते हैं। इसके आधार पर उन्होंने पता लगाया कि सूर्य पिछले कुछ हजार सालों से शांत है, क्योंकि सोलर स्पॉट में कमी आई है। उन्होंने सूरज की तुलना 2500 तारों से भी की थी। उन्होंने बताया पिछले साल 264 दिनों तक एक भी स्पॉट सूरज पर नजर नहीं आया था। अभी तक के अध्ययन में सूर्य को 4.6 बिलियन साल पुराना बताया गया है।

    भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया स्पेसक्राफ्ट का नाम: NASA

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    sun start new cycle, many effect on Solar System
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X