ICJ चुनाव के लिए शशि थरूर ने UN पर उठाए सवाल, ब्रिटेन को फिर लताड़ा

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने एक बार फिर ब्रिटेन की बखिया उधेड़ी है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) के लिए जज का चुनाव हो रहा है और भारत के दलबीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवूड के बीच टक्कर है। इस बीच ब्रिटेन ने चालाकी दिखाते हुए यूएन के नियमों के खिलाफ जज की नियुक्ति में अड़ंगा डालने की कोशिश की है। इस पर भारत के शशि थरूर ने कड़ी आपत्ति जताते हुए ब्रिटेन पर जमकर हमला बोला है। थरूर ने एक साथ 7 ट्वीट कर ब्रिटेन की जमकर आलोचना की है।

ICJ चुनाव के लिए शशि थरूर ने ब्रिटेन को फिर लताड़ा

दरअसल, ICJ जज की नियुक्ति के लिए सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वोटिंग हुई। पांच राउंड में चली इस वोटिंग मे भारत के दलवीर भंडारी को संयुक्त राष्ट्र महासभा से 121 वोट मिले वहीं, ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवूड को मात्र 68 वोट मिले। वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा में परिषद में ग्रीनवूड के पक्ष में 9 वोट पड़े, लेकिन दलवीर भंडारी के पक्ष में 5 वोट ही आए।

इस वोटिंग में 193 सदस्य वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बहुमत से दलवीर भंडारी को जीता दिया लेकिन 15 सदस्य वाले सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ब्रिटेन के ग्रीनवूड को जीता दिया। इसके बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर आपत्ती जताते हुए ब्रिटेन और संयुक्त राष्ट्र के ढांचे पर सवाल खड़े किए हैं।

थरूर ने लिखा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और महासभा जब अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के जज के लिए भारत और ब्रिटेन के उम्मीदवारों के बीच चुनाव हो रहे हैं, ऐसे वक्त में संयुक्त राष्ट्र की वैधता और प्रभावशीलता दांव पर लगी है। महासभा की आवाज लंबे वक्त से अनसुनी की जा रही है।

थरूर ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि यह चुनाव किसी न्यायाधीश या जिस देश से वह संबंध रखता है, सिर्फ उसको लेकर ही नहीं है, बल्कि यह चुनाव महासभा के विशेषाधिकार प्राप्त देशों के एक सदस्य के खिलाफ खड़ा होना है। जो महासभा में बड़े स्तर पर हार गया, लेकिन सुरक्षा परिषद में उसे छह के मुकाबले नौ सदस्यों से बढ़त मिल गई। थरूर ने आगे कहा कि ब्रिटेन महासभा के बहुमत की इच्छा को बाधित करने की कोशिश कर रहा है।

Read Also: 2019 में राहुल के बजाए शशि थरूर को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने की मांग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shashi Tharoor slams UN and Britain for ICJ seat run into stalemate
Please Wait while comments are loading...