• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'मिनी शार्क' ने कैलिफोर्निया में मचाई तबाही, आक्रामक हमले देखकर वैज्ञानिक भी हो रहे परेशान

Google Oneindia News

कैलिफोर्निया, 02 सितंबरः दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में समुद्र तट पर जाने वाले लोग आक्रामक समुद्री कीड़ों के झुंडों द्वारा अचानक बढ़ गए हमले से परेशान हो गए हैं। इनकी आक्रमकता देख इन्हें 'मिनी शार्क' नाम दिया गया है। स्थानीय समाचार रिपोर्टों के अनुसार, झींगा जैसा दिखने वाला यह जीव तटरेखा के किनारे स्थानीय लोगों पैरों को काट कर घायल कर देता है जिससे लोग दर्द से कराहने पर मजबूर हो जाते हैं।

क्रस्टेशियन प्रजाति से जुड़ा है जीव

क्रस्टेशियन प्रजाति से जुड़ा है जीव

वाशिंगटन में वाल्ला वाला विश्वविद्यालय के अनुसार, विशेषज्ञों ने काटने वाले कीड़े को वाटर-लाइन आइसोपोड्स (एक्सिरोलाना चिल्टोनी) के रूप में पहचाना है। यह क्रस्टेशियन प्रजाति से जुड़ी है जो लगभग 0.3 इंच (0.8 सेंटीमीटर) लंबी होती है और 1,000 से अधिक व्यक्तियों के झुंड बना सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये छोटे 'मिनी शार्क' मानव के रेतीले पैरों से खून खींचने में माहिर हैं जिससे व्यक्ति को भयंकर पीड़ा होती है।

काटने पर मिलता है असहनीय दर्द

काटने पर मिलता है असहनीय दर्द

बीते रविवार को सैन डिएगो के पास समुद्र तट पर टहल रहे स्थानीय निवासी तारा सॉवेज को एक 'मिनी शार्क' ने काट लिया। तारा सॉवेज ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि ये बेहद "दर्दनाक" और "आश्चर्यजनक" अनुभव था। तारा ने कहा, "मेरे पूरे पैर में और मेरे पैर की उंगलियों के बीच खून था। यह ऐसा था जैसे छोटे पिरान्हा ने मुझे काट लिया हो।" हालांकि काटने की ये घटनाएं कभी कभार ही होती थीं लेकिन अब इसकी घटनाएं बढ़ने लगी है जिससे वैज्ञानिक चिंता में पड़ गए हैं। हालांकि इसका इस जीव के काटे जाने पर बेहद तेज दर्द होता है लेकिन कुछ समय बाद दर्द होना बंद हो जाता है लेकिन झुंड में इसका हमला कई बार बेहद खतरनाक साबित होता है। कुछ ऐसे मामले भी आए हैं जिसमें झुंड द्वारा किए गए हमले में बच्चों की मौत हो गई है।

झुंड बना कर करता है जानलेवा हमला

झुंड बना कर करता है जानलेवा हमला

वाटर-लाइन आइसोपोड साल भर कैलिफ़ोर्निया समुद्र तट के साथ और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के प्रशांत उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में समुद्र तटों पर पाए जाते हैं। एरिज़ोना विश्वविद्यालय के एक अकशेरुकी प्राणी विज्ञानी और सैन डिएगो नेचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम में क्रस्टेशियंस के पूर्व क्यूरेटर रिचर्ड ब्रुस्का के मुताबिक ये वाटर-लाइन आइसोपोड झुंड में हमला करने पर बहुत खतरनाक हो सकते हैं। ये मिनी-शार्क के जैसा होता है जो आप पर भेड़ियों की की तरह हमला कर सबकुछ तहस नहस कर सकते हैं।

पल भर में शरीर से मांस नोच लेता है ये छोटा सा जीव

पल भर में शरीर से मांस नोच लेता है ये छोटा सा जीव

लॉस एंजिल्स टाइम्स के अनुसार, मछलियों के कंकालों का अध्ययन करने के लिए इचथियोलॉजिस्ट मृत मछलियों की हड्डियों से मांस निकालने के लिए आइसोपोड का भी उपयोग करते हैं। ये अपना अधिकांश जीवन रेतीले समुद्र तटों की ज्वार रेखा के साथ रेत के नीचे दबे हुए बिताते हैं और आमतौर पर ज्वार खत्म होने के बाद उथले पानी में निकलते हैं जब एक मरी हुई मछली या अन्य बड़े शव को धोया जाता है, तो ये मिनी शार्क अपने तेज सैंकड़ों दातों की मदद से मछली के मांस को उसके ढ़ांचे से नोच लेते हैं। इसकी तेज मांस कुतरने वाली क्षमता के कारण कई बार डूबने वाले पीड़ितों के शवों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।

हार कर भी कैसे फायदे में रहेंगे ऋषि सुनक, जीते तो होगा भारी नुकसान, प्रचार खत्म अब 5 सितंबर का इंतजारहार कर भी कैसे फायदे में रहेंगे ऋषि सुनक, जीते तो होगा भारी नुकसान, प्रचार खत्म अब 5 सितंबर का इंतजार

Comments
English summary
Scientists worry swarm of 'mini-shark' beach bugs in California
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X