• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फलों और सब्जियों से वैज्ञानिकों ने किया कमाल, इस जहरीले सांप के जहर को किया बेअसर

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 23 मई: दुनिया भर के वैज्ञानिक नित नई खोज करते रहते है। जो अब तक कई असंभव बात को संभव कर चुके हैं। ऐसा ही कारनामा ब्राजील के वैज्ञानिकों ने कर दिखाया है। ब्राजील के शोधकर्ताओं ने खोज की है कि फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला पदार्थ एक जहरीले सांप जिसका नाम पिट वाइपर होता है उसके जहर को बेअसर कर सकता है।

वैज्ञानिकों की इस खोज से लोगों की बच सकेगी जान

वैज्ञानिकों की इस खोज से लोगों की बच सकेगी जान

ये खोज उन लोगों के लिए दूसरी जिंदगी देगी जो जंगल या अन्‍य जगहों पर इस जहरीले सांप का शिकार बनते हैं। ये खोज एंटी-बोथ्रोपिक सीरम के साथ स्‍टैडर्ड ट्रीटमेंट की पूरक बन सकती है, दूरस्थ स्थानों में काटे गए लोगों के लिए एक इमरजेंसी में यूज होने वाली दवा हो सकती है जहां चिकित्सा सेवाओं तक तत्काल पहुंचना असंभव होता है।

 पिट वाइपर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया था ये भी दावा

पिट वाइपर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया था ये भी दावा

बता दें पिट वाइपर वो ही सांप है जिसको लेकर कुछ महीने पहले ब्राजील में रिसर्चर्स ने पता लगाया था कि दुनिया के सबसे विषैले सांप के अंदर एक ऐसा अणु है, जो कोरोना वायरस को रोकने में कामयाब है। वैज्ञानिक पत्रिका मोलेक्यूल्स में प्रकाशित एक रिसर्च में दावा किया गया था, बंदरों के ऊपर वैज्ञानिकों ने जब रिसर्च किया, तो पाया का कि बंदर के अंदर 75 प्रतिशत कर कोरोना वायरस को रोकने में सांप के जहर में मौजूद ये अणु कारगर है।

फलों और सब्जियों के यौगिक से पिट वाइपर के जहर को किया बेअसर

फलों और सब्जियों के यौगिक से पिट वाइपर के जहर को किया बेअसर

बता दें ब्राजील के शोधकर्ताओं ने खोज की है कि फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला पदार्थ एक जहरीले पिट वाइपर के जहर को बेअसर कर सकता है, जो दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में पाया जाता है। Crotalinae जिसे आमतौर पर पिट वाइपर के रूप में जाना जाता हैपिट एडर्स, यूरेशिया और अमेरिका में पाए जाने वाले विषैले वाइपर का एक परिवार में आता हैं। वे सिर के दोनों किनारों पर आंख और नासिका के बीच स्थित एक गर्मी-संवेदी पिट अंग की उपस्थिति से प्रतिष्ठित होते हैं। वर्तमान में, 23 पीढ़ी और 155 प्रजातियों को मान्यता दी गई है।

जहरीले सांप के काटने के प्रभाव में देरी कर सकता है

जहरीले सांप के काटने के प्रभाव में देरी कर सकता है

ऑनलाइन रेप्टाइल डेटाबेस के अनुसार, ब्राजील में, बोथ्रोप्स जराराका, जिसे "यारारा" भी कहा जाता है, देश के लगभग 26,000 रिकॉर्ड किए गए सांपों के काटने के लिए जिम्मेदार है। साओ पाउलो के बुटान संस्थान द्वारा आयोजित और फार्माकोलॉजी में फ्रंटियर्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि यौगिक रुटिन का एक संशोधित संस्करण, पानी में घुलनशील succinyl rutin, एक जहरीले सांप के काटने के प्रभाव में देरी कर सकता है।

ब्लीडिंग और सूजन को नियंत्रित करने में कारगर होगा

ब्लीडिंग और सूजन को नियंत्रित करने में कारगर होगा

शोध का समन्वय करने वाले मार्सेलो सैंटोरो ने कहा कि सीरम सांप कांटे के मुख्य प्रभावों का इलाज करता हैउन्‍होंने बताया कि रुटिन एक सहायक के रूप में काम करेगा। सीरम को बदलने के लिए नहीं, बल्कि विषाक्तता के प्रभाव में देरी करने के लिए, ब्लीडिंग और सूजन को नियंत्रित करने में कारगर होगा।

खत्‍म हो जाएगी दुनिया! वैज्ञानिकों ने बताई दुनिया की तबाही की तारीख और वजहखत्‍म हो जाएगी दुनिया! वैज्ञानिकों ने बताई दुनिया की तबाही की तारीख और वजह

Comments
English summary
Scientists did wonders with fruits and vegetables compound, neutralized the poison of pit viper
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X