• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
LIVE

Russia Ukraine Crisis Live: मारियुपोल में यूक्रेन के और लड़ाकों ने किया सरेंडर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग को 83 दिन से ऊपर हो चुके हैं, जिसमें दोनों देशों के हजारों सैनिकों की मौत हुई, जबकि अरबों-खबरों का नुकसान अभी तक हो चुका है। कई देशों ने इस युद्ध में मध्यस्थता की कोशिश की, लेकिन कोई हल नहीं निकला। ऐसे में सवाल यही हैं, कि आखिर यूक्रेन युद्ध का अंत कब होगा? इस बड़ी खबर पर हमारी नजर बनी हुई है, पल-पल के अपडेट के लिए पेज को रीफ्रेश करते रहें।

पढ़िए तमाम बड़े अपडेट्स...

    Russia Ukraine War: राष्ट्रपति Zelensky का दावा, मारे गए 10 हजार रूसी सैनिक | वनइंडिया हिंदी

    Newest First Oldest First
    8:28 PM, 19 May
    आने वाले महीनों में यूक्रेन को अपने बिलों का भुगतान करने में मदद करने के लिए G7 राष्ट्र $ 15 बिलियन का विस्तार करेंगे, लेकिन बढ़ती मुद्रास्फीति, जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला और आसन्न खाद्य संकट भी एजेंडे में हैं।
    4:17 PM, 19 May
    जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि यूरोपीय संघ को युद्ध के बाद यूक्रेन के पुनर्निर्माण की तैयारी करनी चाहिए, ताकि अरबों यूरो के पुनर्निर्माण की लागत को कवर करने में मदद मिल सके।
    4:16 PM, 19 May
    यूक्रेन में युद्ध अपराधों के मुकदमे में पहले रूसी सैनिक ने गुरुवार को कीव की एक अदालत में "माफी" मांगी।
    4:14 PM, 19 May
    आरआईए ने रूस के उप प्रधानमंत्री मरात खुसनुलिन के हवाले से कहा कि रूस यूक्रेन में 'मुक्त' क्षेत्रों का पुनर्निर्माण करेगा। उन क्षेत्रों को रूस से जोड़ने वाली सड़कों पर नियंत्रण कर लिया है और मरम्मत करेगा।
    12:10 PM, 19 May
    रूस ने बताया कि मारियुपोल में यूक्रेन के और लड़ाकों ने आत्मसमर्पण किया है। मास्को के मुताबिक लगभग 700 और यूक्रेनी लड़ाकों ने रूस के कब्जे वाले मारियुपोल में आत्मसमर्पण किया।
    12:09 PM, 19 May
    G7 वित्तीय नेताओं के गुरुवार और शुक्रवार को ध्यान केंद्रित करने की संभावना है कि कैसे यूक्रेन को अपने बिलों का भुगतान करने में मदद करें, युद्ध के बाद पुनर्निर्माण के साथ, वैश्विक मुद्रास्फीति में वृद्धि, जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला और आसन्न खाद्य संकट भी एजेंडे में मुख्य है।
    12:08 PM, 19 May
    संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और इटली (जी 7) के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर वार्ता करेंगे।
    12:08 PM, 19 May
    यूक्रेन की सेना ने रूस के पश्चिमी क्षेत्र कुर्स्क के एक सीमावर्ती गांव में गुरुवार तड़के गोलाबारी की, जिसमें कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई, इसकी जानकारी क्षेत्रीय गवर्नर रोमन स्टारोवोइट ने दी
    12:04 PM, 19 May
    यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस के 'गुप्त' लेज़रों की खबरों की तुलना उन तथाकथित आश्चर्यजनक हथियारों से की, जिनका इस्तेमाल नाजी जर्मनी ने द्वितीय विश्व युद्ध में हार को रोकने के लिए किया था।
    12:03 PM, 19 May
    रूस ने कहा कि वह यूक्रेन में ड्रोन को जलाने के लिए शक्तिशाली लेजरों की एक नई पीढ़ी का उपयोग कर रहा है, पश्चिमी हथियारों की बाढ़ का मुकाबला करने के लिए मास्को के कुछ गुप्त हथियारों को तैनात कर रहा है।
    5:58 PM, 18 May
    एक निहत्थे नागरिक की हत्या के आरोप में यूक्रेन में एक रूसी सैनिक को दोषी ठहराया गया है। ये मुकदमा पिछले हफ्ते शुक्रवार को शुरू किया गया था। जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण के बाद से पहला युद्ध अपराध मामला है। 21 साल के इस रूसी सैनिक का नाम वादिम शिशिमारिन है, जो एक रूसी सेना में सार्जेंट के पद पर तैनात था और रूसी टैंक इकाई का सदस्य छा। रूसी सैनिक वादिम शिशिमारिन पर युद्ध के पहले हफ्ते के दौरान उत्तरपूर्वी गांव चुपखिवका में एक खुली कार की खिड़की के माध्यम से 62 साल के यूक्रेनी व्यक्ति को सिर में गोली मारने का आरोप था और अब उसे युद्ध अपराध का दोषी ठहराया गया है।
    5:55 PM, 18 May
    इटली के प्रधानमंत्री ने कहा है कि, वो नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड और स्वीडन के आवेदन का पुरजोर समर्थन करते हैं और जल्द से जल्द गठबंधन में शामिल होने के लिए दोनों देशों के लिए किसी भी आंतरिक प्रक्रिया को तेज करने के लिए तैयार है।
    5:54 PM, 18 May
    रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, उसने रूसी दूतों के निष्कासन के जवाब में मास्को ने 24 इतालवी और 27 स्पेनिश राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है।
    9:57 AM, 18 May
    अज़ोवस्टल स्टील प्लांट से अपने लड़ाकों को निकालने के लिए बातचीत में यूक्रेन संभवतः रूस के आत्मसमर्पण की संभावित शर्त पर सहमत हो गया और अपने सैनिकों को सरेंडर करने के लिए कहा था। इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिंक टैंक ने ये दावा किया है।
    9:56 AM, 18 May
    संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के एक बयान के अनुसार, "रूस द्वारा किए गए युद्ध अपराधों और यूक्रेन में अन्य अत्याचारों को पकड़ने, विश्लेषण करने और व्यापक रूप से उपलब्ध साक्ष्य उपलब्ध कराने" के लिए एक नए कार्यक्रम की घोषणा की गई है। बयान में कहा गया है कि रूस के दुष्प्रचार प्रयासों का खंडन करने और दुर्व्यवहार पर प्रकाश डालने में मदद करने के लिए एक प्रोग्राम लांच किया जाएगा, जिसमें रूसी युद्ध अपराधों की जानकारी सार्वजनिक रूप से ऑनलाइन उपलब्ध होगी "
    3:48 PM, 17 May
    मॉस्को और कीव युद्ध को "किसी भी रूप में" समाप्त करने पर बातचीत नहीं कर रहे हैं, रूस की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने देश के उप विदेश मंत्री के हवाले से कहा है। रूस ने कहा है कि, यूक्रेन के साथ बातचीत पूरी तरह से बंद हो गई है।
    3:46 PM, 17 May
    रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसके बलों ने यूक्रेन के पश्चिमी लवीव क्षेत्र में कीव के पश्चिमी सहयोगियों और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भेजे गये हथियारों के बड़े शिपमेंट पर मिसाइलें दागी हैं, जिससे पूरे हथियार नष्ट हो गए हैं। यह दावा लविवि के गवर्नर के कहने के बाद आया है कि रूसी सेना ने फिर से इस क्षेत्र में एक प्रमुख सैन्य सुविधा पर हमला किया है। कीव की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।
    3:45 PM, 17 May
    अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने अमेरिका के सहयोगियों से यूक्रेन के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा है कि अब तक घोषित धन, देश के लिए अपनी "बुनियादी जरूरतों" को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि यूक्रेन लगातार रूस के आक्रमण से लड़ रहा है। येलेन ने ब्रसेल्स इकोनॉमिक फोरम में डिलीवरी के लिए तैयार टिप्पणी में कहा, "यूक्रेन की वित्तीय जरूरतें महत्वपूर्ण हैं।"
    9:14 AM, 17 May
    व्लादिमीर पुतिन स्वीडन और फ़िनलैंड के नाटो में शामिल होने पर रूस की आपत्तियों से पीछे हटते हुए दिखाई दिए, उन्होंने कहा कि मॉस्को को उनके साथ अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन में प्रवेश करने में कोई समस्या नहीं है। "मैं आपको सूचित करना चाहता हूं, प्रिय साथियों, रूस को उन राज्यों से कोई समस्या नहीं है, मुझे भी नहीं है। इसलिए, इस संबंध में, उन देशों के विस्तार से हमारे लिए कोई सीधा खतरा नहीं है, ”पुतिन ने आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के नेताओं के साथ एक बैठक के दौरान कहा।
    9:12 AM, 17 May
    जापान नाटो सदस्यता के लिए आवेदन करने के स्वीडन के "गंभीर निर्णय" का सम्मान करता है। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने मंगलवार को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, यूक्रेन पर रूस का आक्रमण न केवल यूरोप बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को भी प्रभावित करने वाला मुद्दा है।
    9:12 AM, 17 May
    ज़ापोरिज़्झिया क्षेत्र के एनरहोदर के कब्जे वाले शहर में रूसियों ने कई स्थानीय पुरुषों का अपहरण कर लिया है, उन्हें हाथों से बंधे हुए "अज्ञात दिशा" में ले जाया गया है, इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने ज़ापोरिज्जिया प्रशासन की प्रेस सेवा का हवाला देते हुए रिपोर्ट की है।
    9:11 AM, 17 May
    यूक्रेन पुलिस को बुचा क्षेत्र के एक गांव के पास तीन नागरिकों के शव मिले हैं, जिनके बारे में उनका कहना है कि रूसियों द्वारा मारे गए थे जब क्षेत्र में मॉस्को के सैनिक तैनात थे। क्षेत्रीय पुलिस सेवा ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "मकारिव के पास सड़क के दोनों किनारों पर शवों को दफन पाया गया, जहां रूसियों ने भारी दुश्मनी निभाई थी।"
    4:40 PM, 16 May
    मैकडॉनल्ड्स का कहना है कि उसने अपने रूसी व्यवसाय को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें 850 रेस्तरां शामिल हैं जो 62,000 लोगों को रोजगार देते हैं, जिससे यह अपने आक्रमण के मद्देनजर रूस से बाहर निकलने वाला नवीनतम प्रमुख पश्चिमी निगम बन गया है।
    4:40 PM, 16 May
    सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने कहा है कि अमेरिकी कांग्रेस अगस्त में अवकाश में जाने से पहले पश्चिमी सैन्य गठबंधन नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन की पुष्टि करेगी।
    4:39 PM, 16 May
    यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, रूसी "कब्जे वाले बल" उन क्षेत्रों से मलबा हटाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, जिन पर उन्होंने मारियुपोल के खिलाफ हफ्तों तक चले हमले के दौरान बमबारी की थी।
    2:18 PM, 16 May
    खार्किव के गवर्नर ने पहले के दावों को दोहराते हुए कहा है कि क्षेत्र की रक्षा करने वाले यूक्रेनी सैनिक रूस के साथ लड़ते हुए यूक्रेन की सीमा पर पहुंच गए थे। उन्होंने कहा कि, "हमें यूक्रेन के सशस्त्र बलों के क्षेत्रीय रक्षा बलों की 127 वीं ब्रिगेड की 227 वीं बटालियन के सैनिकों पर गर्व है, जिन्होंने राज्य की सीमा पर सीमा चिन्ह को बहाल किया!" ओलेह सिनेगुबोव ने टेलीग्राम पर लिखा।
    11:45 AM, 16 May
    एक पोलिश नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक ने रूस को "स्वतंत्र दुनिया" के लिए खतरा कहा है। उन्होंने कहा कि, पड़ोसी देश यूक्रेन पर रूस का हमला द्वितीय विश्व युद्ध की ए गूंज है। ओल्गा टोकारज़ुक ने रविवार को यरुशलम में एक राइटर्स फेस्टिवल में कहा कि, "डंडे यूक्रेन के उस ख़तरे की भावना को साझा करते हैं जो रूस ने स्वतंत्र दुनिया के लिए पेश किया है।"
    11:44 AM, 16 May
    रूसी सेना ने मारियुपोल पर तोपखाने और हवाई हमले जारी रखे हैं, विशेष रूप से अज़ोवस्टल संयंत्र पर, जहां कुछ यूक्रेनी लड़ाके अभी भी छिपे हुए हैं। यूक्रेन की सेना ने इसकी जानकारी दी है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने अपने लेटेस् अपडेट में कहा, "कब्जे करने वालों का मुख्य प्रयास अज़ोवस्टल संयंत्र के क्षेत्र में हमारी इकाइयों को अवरुद्ध करने और प्रभावित करने पर केंद्रित था।"
    9:02 AM, 16 May
    इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर ने कहा है कि, रूस के पास अब सैनिकों की संख्या कम हो रही है और अब रूस अपने रिजर्व बलों का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, युद्ध लड़ने के लिए अब रूस को प्रॉक्सी मिलिशिया और प्राइवेट सैनिकों का भी सहारा लेना पड़ रहा है।
    9:01 AM, 16 May
    अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि, यूक्रेन की राजधानी कीव में बहुत जल्द ही अमेरिका अपने दूतावास का काम शुरू कर देगा और जल्द ही अमेरिकी अधिकारी कीव पहुंच जाएंगे।
    READ MORE

    English summary
    Russia has warned Finland that if it decides to join NATO, it will launch a military operation.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X