• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कोरोनाकाल में दुनियाभर के अमीरों ने खूब बनाए पैसे, अब हर दिन हो रहा अरबों का नुकसान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 02 जुलाईः साल 2022 की पहली छमाही दुनियाभर के अरबपतियों के लिए बेहद निराश करने वाला रहा है। एलोन मस्क, जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग, बर्नार्ड अरनॉल्ट और चांगपेंग झाओ सहित कई अरबपतियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है। वैश्विक अरबपति वर्ग के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी छमाही गिरावट है। इस गिरावट ने दुनिया के टॉप 500 अमीर लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट

दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट

कोविड -19 महामारी के दौरान दुनियाभर की सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने अभूतपूर्व प्रोत्साहन उपाय किए थे। इस दौरान अरबपतियों ने खूब पैसा बनाया लेकिन वे अब तेजी से अपनी ऊंचाई खो रहे हैं। इसकी वजह दुनिया भर में बढ़ी हुई मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ाना बताया जा रहा है। इसके अलावा रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण भी आर्थिक मंदी की बड़ी वजह है। इससे दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट आई है।

जुकरबर्ग, मस्क को भी नुकसान

जुकरबर्ग, मस्क को भी नुकसान

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक पहली छमाही में सबसे ज्यादा कनाडा के चांगपेंग झाओ को 79.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। दौलतमंद अरबपतियों की रैंकिंग में झाओ की रैंकिंग 95वीं है। इसके बाद 13वीं रैंकिंग पर शामिल फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को 65.9 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके बाद क्रमश: दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपति एलन मस्क को 59.9 बिलियन डॉलर, जेफ बेजोस को 59.3 बिलियन डॉलर और बनार्ड अर्नाल्ट को 50.4 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

सब पर भारी पड़े गौतम अडानी

सब पर भारी पड़े गौतम अडानी

हालांकि इस भारी मंदी में भी भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी सब पर भारी पड़े हैं। जनवरी से जून के दौरान गौतम अडानी की दौलत 22.3 बिलियन डॉलर बढ़ गई है। इसी दौरान, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग की दौलत 60 बिलियन डॉलर तक गिर गई। वहीं, दुनिया के 500 सबसे दौलतमंद लोगों को 2022 की पहली छमाही में 1.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

एलन मस्क टॉप पर

एलन मस्क टॉप पर

टेस्ला के एलन मस्क की दौलत 208.5 बिलियन डॉलर, जेफ बेजोस की दौलत 129.6 बिलियन डॉलर है। फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति बनार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति 128 अरब डॉलर, बिल गेट्स की दौलत 115 अरब डॉलर है। भारत के गौतम अडानी की बात करें तो उनकी रैंकिंग 6वीं है जबकि उनके पास 98.8 बिलियन डॉलर संपत्ति है।

भारत के शेयर बाजार में भी गिरावट

भारत के शेयर बाजार में भी गिरावट

भारत में इन छह महीनों में शेयर बाजार में भारी उतार चढ़ाव नजर आया। 2022 के पहले छह महीनों में बाजारों में दो अंकों की गिरावट देखी गई है। निफ्टी और सेंसेक्स इस साल अब तक 11% से अधिक गिर चुके हैं। निवेशकों के लाखों-करोड़ों रुपये डूब गए। इस दौरान लेकर टाटा, बिड़ला, महिंद्रा समेत पुराने बिजनेस घरानें में में और भी बड़ी गिरावट देखी गई।

अडानी-अंबानी की बल्ले-बल्ले

अडानी-अंबानी की बल्ले-बल्ले

इस साल केवल दो कारोबारी परिवार ही आगे बढ़ने में कामयाब रहे हैं। इसमें गौतम अडानी और मुकेश अंबानी शामिल हैं। इन दोनों उद्योगपतियों को पिछले छह महीने में गिरते बाजारों में जबरदस्त मुनाफा हुआ है। पिछले छह महीने में गौतम अडानी की सातों लिस्टेड कंपनियां 38% लाभ में रही। वहीं रिलायंस के शेयरों में मामूली 2% बढ़ोतरी हुई है।

Udaipur case: कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर विदशी मीडिया ने क्या कहा ?Udaipur case: कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर विदशी मीडिया ने क्या कहा ?

Comments
English summary
During the Corona period, the rich made a lot of money around the world, now there is a loss of crores every day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X