• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पीएम मोदी को सैल्यूट करते नजर आए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, ‘ज्ञान’ बढ़ाने मोदी के बगल में हो गए खड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ कुर्सी पर बैठे हुए हैं दो वही उनके दूसरी तरफ सामने की ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी बैठे हुए हैं। ऐसे में वह एक दूसरे से दुआ सलाम कर रहे हैं।
Google Oneindia News

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी विश्व के अन्य देशों के नेताओं के साथ मिल-जुल रहे हैं। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कई अन्य देशों से भी मुलाकात की। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे अधिक वायरल वह तस्वीर हो रही है जिसमें उन्हें जो बाइडेन सलाम करते नजर आ रहे हैं।

एक-दूसरे का कर रहे अभिवादन

एक-दूसरे का कर रहे अभिवादन

इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ कुर्सी पर बैठे हुए हैं दो वही उनके दूसरी तरफ सामने की ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी बैठे हुए हैं। ऐसे में वह एक दूसरे से दुआ सलाम कर रहे हैं। दोनों की इस मुद्रा को देख यह तस्वीर बेहद तेजी से वायरल हो रही है।

रुबिका लियाकत ने शेयर की तस्वीर

चर्चित एंकर रुबिका लियाकत ने इस तस्वीर को शेयर कर लिखा है, 'कभी कभी बड़ा ताज्जुब होता है... मानो मोदी कोई कीवर्ड हो... लिखो-बोलो या केवल एक फोटो ही डाल दो और फिर देखो कितने-कितनों को और कहां कहां तक करेंट लगता है... अरे भई एसी भी क्या जलन कि देश के प्रधानमंत्री को दुनिया मान रही है लेकिन हम नहीं मानेंगे? हद है।' वहीं, एंकर अमिश देवगन इस तस्वीर के साथ लिखा है- जय हिंद।

मैंग्रोव वन यात्रा की है तस्वीर

यह तस्वीर जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर बाली में मैंग्रोव वन की यात्रा की है। ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा साझा की गई तस्वीरों में दुनिया के नेताओं को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई पर एक संदेश देने के लिए मैंग्रोव पौधे लगाते हुए दिखाया गया है। एक तस्वीर में, प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति बिडेन और उनके इंडोनेशियाई समकक्ष जोको विडोडो अपने कुदाल उठाते हुए और कैमरे की ओर मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक अन्य तस्वीर में प्रधानमंत्री राष्ट्रपति बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत करते नजर आ रहे हैं।

मैंग्रोव पौधारोपण में शामिल हुए कई नेता

मैंग्रोव पौधारोपण में शामिल हुए कई नेता

मैंग्रोव पौधारोपण में मोदी सहित विश्व के अन्य नेता भी शामिल हुए। इस दौरान सभी नेता हल्के रंग के कपड़े पहने पौधों के पास नजर आ रहे थे। यह इस बात का प्रतीक था कि सभी नेता गर्म जलवायु का मुकाबला करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पौधा रोपने के लिए प्रत्येक नेता को एक बेबी मैंग्रोव तक ले जाया गया। नेताओं ने मैंग्रोव की विभिन्न प्रजातियों के बारे में बहुत अधिक नहीं सुना था। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो अपने पास खड़े नेताओं को मैंग्रोव जंगल की खूबियां बता रहे थे, चूंकि जो बाइडेन थोड़ी दूर खड़े थे ऐसे में ठीक से उनकी बात को सुनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पीएम मोदी के बगल में जाकर खड़े हो गए और पूरी तन्मयता के साथ उनकी बातें सुनी।

वातावरण को शुद्ध रखते हैं मैंग्रोव वन

वातावरण को शुद्ध रखते हैं मैंग्रोव वन

मैंग्रोव दलदल या समंदर के किनारे उगने वाला पौधा है। यह एक छोटा पेड़ या पौधा होता है जिसकी जड़ें पानी के नीच तलछट में होती है। मैंग्रोव जैव विविधता( biodiversity) के समृद्ध स्थल हैं माने जाते हैं। ये 100 सालों तक जीवित रहते हैं, प्रभावी कार्बन सिंक के रूप में काम करते हैं। यानी वायु को शुद्ध रखते हैं। भारत में 50 से अधिक मैंग्रोव प्रजातियां लगभग 5,000 वर्ग किमी में फैली हुई पाई जाती हैं जो कि कुल भौगोलिक क्षेत्र का 0.15 फीसदी है। मैंग्रोव पौधे अत्यधिक विषम परिस्थितियों (अत्यधिक नमकीन जल या कम ऑक्सीजन) में भी जीवित रह सकते हैं।

UK PM ऋषि सुनक संग पहली बार दिखे पीएम मोदी, यूजर्स ने पूछा कोहिनूर कब दे रहे हो?UK PM ऋषि सुनक संग पहली बार दिखे पीएम मोदी, यूजर्स ने पूछा कोहिनूर कब दे रहे हो?

Comments
English summary
PM Modi and Joe biden exchange greetings at the mangrove forest visit in bali
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X