• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शोध का दावा- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रभावी है कोरोना वैक्सीन

|

वाशिंगटन। कोरोना वैक्सीन ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कोई खतरा नहीं है बल्कि वैक्सीन इन महिलाओं के अंदर एंटीबॉडीज बनाने के लिए काफी असरकारी है। अमेरिकन जर्नल ऑफ ओब्सटेट्रिक्स एंड गाइनाकॉलोजी में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है कि वैक्सीन से प्रेग्नेंट महिलाओं और दूध पिलाने वाली मांओं और उनके बच्चों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा और ये इनके अंदर विशिष्ट एंटीबॉडीज पैदा करने में मदद कर रहा है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रभावी है कोरोना वैक्सीन

यही नहीं दूध पीने वाले बच्चे को मां की छाती से इम्यूनिटी पास हो रही है, जिससे बच्चा सुरक्षित है। मालूम हो कि ये रिसर्च 131 महिलाओं पर किया गया है, जिनमें 84 गर्भवती, 31 स्तनपान कराने वाली महिलाएं थीं और 16 ऐसी महिलाएं थीं , जो ना तो गर्भवती थीं और ना ही स्तनपान कराने वाली थीं।

फाइजर/बायोएनटेक या मॉडर्ना का टीका

इन सभी को फाइजर/बायोएनटेक या मॉडर्ना का टीका लगाया था। इन सभी में वैक्सीनेशन के बाद एंटीबॉडीज बराबर थे और इनमें से किसी को टीका का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं था और ना ही इन महिलाओं के बच्चे पर कोई असर हुआ। आपको बता दें कि वैक्सीन को लेकर अभी भी बहुत सारे लोगों में भ्रम हैं, ऐसे में ये शोध वाकई में काफी असरकारी है।

देश में कोरोना की स्थिति चिंताजनक

मालूम हो कि एक बार फिर से भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। देश में पिछले 24 घंटों मे कोरोना के 72,330 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में संक्रमित केसों की संख्या 1,22,21,665 पहुंच गई है, जबकि बीते 24 घंटों में कोरोना के कारण 459 मौतें हुई हैं, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 1,62,92 पार कर गई है। देश में अभी तक 6,51,17,896 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है और इंडिया में कल तक 24,47,98,621 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं।

यह पढ़ें: मशहूर संगीतकार बप्पी लहिड़ी कोरोना संक्रमित, अस्पताल में भर्ती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Pfizer-BioNTech and Moderna coronavirus vaccines are safe and effective in pregnant and breastfeeding women said new study published in the American Journal of Obstetrics & Gynecology.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X