• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में कोविड वैक्सीन की पूर्ण मंजूरी की तैयारी में Pfizer, FDA में किया आवेदन

|

वाशिंगटन, 7 मई। अमेरिका में कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए सबसे पहले मंजूरी पाने वाली फाइजर और उसकी सहयोगी बायोएनटेक ने अब अमेरिका में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन के लिए पूर्ण अनुमोदन के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही अमेरिका में कोविड वैक्सीन की पूर्ण अनुमति के लिए आवेदन करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

Pfizer Vaccine

अमेरिका के फूड एंड ड्रग प्रशासन (एफडीए) ने दिसम्बर के अंत में कोविड वैक्सीन के आपातकाली उपयोग की मंजूरी दी थी। तब से फाइजर ने अमेरिका में 17 करोड़ डोज वितरित की है। कंपनी ने जुलाई के अंत तक 30 करोड़ डोज देने का लक्ष्य रखा है।

फाइजर ने शुरू की तैयारी
फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा "अमेरिकी सरकार के सहयोग से दिसम्बर के बाद लाखों अमेरिकियों को टीके पहुंचाने की जबरदस्त प्रगति पर हमें गर्व है। हम आगे आने वाले महीनों में वैक्सीन की पूर्ण मंजूरी हासिल करने के लक्ष्य के साथ इस टीकाकरण अभियान को पूरा करने और उनकी समीक्षा का समर्थन करने के लिए एफडीए के साथ काम करने को तत्पर हैं।"

इस सप्ताह की शुरुआत में बाइडेन प्रशासन ने कहा था वह वैश्विक स्वास्थ्य संकट को देखते हुए कोविड के टीके के लिए पेटेंट की सुरक्षा वापस लेने का समर्थन करता है। इसके बाद फाइजर के शेयर शुक्रवार को लगभग 1% नीचे आ गए जबकि बायोएनटेक के शेयर में भी 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

कैसे मिलती हैं मंजूरी?
फाइजर को मंजूरी के लिए यह दिखाना होगा होगा कि यह पूर्ण अनुमोदन मिलने के बाद यह टीकों का उत्पादन कर सकता है। अगर मंजूरी दे दी जाती है तो कंपनी अपने शॉट्स को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचा सकती हैं। साथ ही संभावना है कि डोज के मूल्य में भी बदलाव किया जा सकता है। मंजूरी मिलने पर महामारी खत्म होने के बाद भी शॉट को बाजार में रहने की अनुमति मिलेगी।

आम तौर पर आम जनता में उपयोग के लिए एक दवा सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए एफडीए को एक वर्ष या उससे अधिक समय लगता है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की भयावहता को देखते हुए एफडीए ने इसकी वैक्सीन के आपातकाली उपयोग को मंजूरी दी थी। कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका में 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर, अमेरिकी कंपनी Pfizer ने भारत को दिया ये ऑफरकोविड वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर, अमेरिकी कंपनी Pfizer ने भारत को दिया ये ऑफर

English summary
pfizer file for full us approval of covid vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X