इसरो के 100वें उपग्रह लॉन्च पर पाकिस्तान को हुई हैरानी, कहा- इससे क्षेत्र पर पड़ेगा गलत प्रभाव

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi
ISRO launches its 100th Satellite PSLV C-40 successfully | वनइंडिया हिंदी

इस्लामाबाद। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को अपने 100वें उपग्रह को लॉन्च कर दिया है और इस बीच पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने इस पर आपत्ति व्यक्त की है। भारत के 100वें सफल उपग्रह लॉन्च से पहले पाकिस्तान ने कहा कि इससे क्षेत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसरो ने चेन्नई से 110 किलोमीटर दूर स्थित श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी40 भेजा है। इसरो के 100वें उपग्रह लॉन्च को लेकर पाकिस्तान ने कहा कि भारत इसका प्रयोग सेना और नागरिकों पर करेगा।

पाकिस्तान को आपत्ति

पाकिस्तान को आपत्ति

इसरो की अतंरिक्ष में उपलब्धि से हैरान पाकिस्तान ने कहा कि भारत इस सैटेलाइट लॉन्च से दोहरी नीति अपना रहा है, जिसका नागिरकों और सेना के साथ-साथ क्षेत्रीय सामरिक स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैजल ने कहा कि भारत अपने सभी स्पेस टेक्नोलॉजी के साथ-साथ अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट का स्वाभाविक रूप से सेना और नागरिकों पर दोहरे रूप से प्रयोग करेगा।

सामरिक स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है

सामरिक स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है

फैजल ने कहा कि दोहरी प्रकृति को यह सैटेलाइट दोनों देशों के सैन्य क्षमताओं को अस्थिर करने का काम कर सकता है। उन्होंने कहा,
'शांति से स्पेस टेक्नॉलोजी को प्रयोग करना सभी देशों का वैध अधिकार है। हालांकि, इस प्रकार की टेक्नॉलोजी का दोहरी प्रकृति के लिए प्रयोग करने से सैन्य क्षमताओं और क्षेत्रीय सामरिक स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इसरो ने अपना 100वां सैटेलाइट किया लॉन्च

इसरो ने अपना 100वां सैटेलाइट किया लॉन्च

चेन्नई के श्रीहरिकोटा से इसरो ने अपना 100वां सैटेलाइट लांन्च कर दिया। इसरो एक साथ 31 सैटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्‍च कर दिया है। PSLV C-40 अपने साथ सबसे भारी कार्टोसैट 2 सीरीज के उपग्रह के अलावा 30 दूसरी सैटलाइट अंतरिक्ष में ले जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan objects over Isro's PSLV-C40 laucnch, says it impacts regional strategic capabilities
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.